17 जनवरी 2020

आगरा को हैरीटेज सिटी बनवाने में सक्रिय सहयोग होगा

-- यूनिस्को हैरीटेज संरक्षण में नागरिक सहभागिता व्यापक करने पर जोर
एचडीएफ के चेयरमैन आर के सचदेवा (इन्‍सेट)
ने स्‍टूडैंट्स को किया सम्‍बोधित।

आगरा:यूनिस्को सूची की तीन सहित कुछ इमारतें ही नहीं  अपितु संपूर्ण ताज सिटी को हैरीटेज सिटी सूची में शामिल करवाने के लिये ह्यूमन ड्यूटीज फांऊंडेशन सक्रिय होगा। इसके लिये फाऊंडेशन अपने कार्यक्रम तो चलायेगा ही साथ ही नगर निगम ,पुरातत्व विभाग तथा निजि प्रबंधन वाले पुराने भवनों के संरक्षण के लिये भी सहयोग को प्रयास करेगा। 
यह कहना है ह्यूमन ड्यूटी फाऊंडेशन के चेयरमैन श्री आर के सचदेवा का। वह 14जनवरी 2020  को आयोजित यूनिस्को दिवस पर महानगर के बुद्धिजीवियों की संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे।  
उल्लेखनीय है कि वर्तमान में आगरा में 199 संरक्षित स्मारक, 3 यूनेस्को की संरक्षित श्रेणी में  दर्जे स्मारक हैं।उन्होंने कहा कि महानगर वासी चाहते हैं कि आगरा को वर्ल्ड हेरिटेज सिटी का दर्जा मिले । किन्तु यह तभी संभव है जबकि इसके लिये व्याक सहभागिता सुनिश्चित की जाये और इन भागीदार समूहों ,व्यवसायिक प्रतिष्ठानों ,संस्थाओं की भूमिकओं को भी तय किया जाये।
------------------------------------

ताजमहल ही नहीं आगरा में भरपूर है 
रक्षण योग्‍य विरासत।
-------------------------------------
सर्वश्री राकेश अग्रवाल, बृजेश गुप्ता , राजेश गुप्ता, प्रभाष कुमार शर्मा, रफीक आदि विचार व्यक्त करने वालों में शामिल थे।
उल्लेखनीय है कि अहमदाबाद के ' सेंटर फार एनवायरमेंटल प्लानिंग एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी' ने आगरा को हेरिटेज सिटी बनाने  के लिए कार्ययोजना बनायी हुई है , इसी वि वि के द्वारा अहमदाबाद को हैरीटेज सिटी घोषित करने के लिये भी योजना बनायी थी , जिसमें वहां के उस हिस्से  को भी शामिल किया हुआ है , जिसे सुल्तान अहमद शाह ने 15वीं सदी में साबरमती नदी के किनारे बसाया था। इसमें अहमदाबाद के पुराने शहर में साबरमती नदी से लेकर तीन ओर दीवार बनाई गई।