31 दिसंबर 2015

‘आॅड – ईविन’ फार्मूले से आगरा के ट्रैफिक पर भी सीधा असर

--वीकैंड हाॅलीडे ट्रैवलरों के आवागमन से टूरिस्‍ट ट्रेड होगा प्रभावित
(र्टैफिक   से भरपूर आगरा -दिल्‍ली हाईवे --फायल फोटो)

आगरा: ताज सिटी आने जाने  वाले फार्मूले का दिल्‍ली में लागू आड –ईविन फॉर्मूले का असर पडा सकता है।अन्‍य दिवसों पर तो इसका असर कम होगा किन्‍तु रविवार और अवाकश दिनांकों में ज्‍यादा असर डालेगा।
रविवार को दिल्‍ली से बउी संख्‍या में लोग अपने साप्‍ताहिक अवकाश और अन्‍य अवकाश दिनांकों पर आगरा आते हैं।जहां होटलों में जगह नहीं रहती वहीं एतिहासिक इमारतों की पार्किंगें फुल रहा करती हैं।किन्‍तु  अब एक जनवरी से स्‍थिति में तेजी के साथ बदलाव आने लगा है, आगरा में होने जा रहे एन आर आई सम्‍मेलन के बाद इसे टूरिस्‍ट ट्रेड के प्रतिष्‍ठानों के द्वारा भी महसूस
किया जाने लगेगा। आगरा के बाहरी ट्रैफिक में सबसे अधिक योगदान देने वाले दिल्‍ली  का ही ट्रैफिक होता है।अगर दिलली में प्रवेश करने वाली बाहरी गाडियों पर भी आड ईविन फार्मूला लागू होता है तो आगरा से आये दिन दिल्‍ली की ओर भाग चलने वाले लागों के सामने भी परेशानी खडी हो जायेगी।वाहन का 15 साल से अधिक पुराना होने तथा पौल्‍यूशन कंट्रोल चैकअप का प्रमाण पत्र न होना आगरा के वाहन चालकों की मुश्‍किल और बढाने वाला होगा।
उल्‍लेखनीय है कि राजधानी दिल्ली में प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए कारों का ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू हो गया है। फिलहाल ये फॉर्मूला बतौर प्रयोग केवल 15 दिनों के लिए लागू किया गया है। आज इसके लागू हो जाने से अगले 15 दिन तक दिल्ली और एनसीआर वाले दिल्ली में तारीख के मुताबिक ही कार चला सकेंगे। आज पहली तारीख को ऑड नंबर के साथ इसकी शुरुआत होगी। यानि आज 1 तारीख जो कि ऑड नंबर है, इसलिए ऑड नंबर की कार वाले लोग आज अपनी कार इस्तेमाल कर सकेंगे। ऑड या ईवन नंबर कार के रजिस्ट्रेशन का अंतिम नंबर है। वहीं इसका पालन न करने पर 2 हजार रुपए का जुर्माना होगा।