4 मई 2024

भारतीय चरित्र को समझने में सफल रही सुधीर कक्कड़ की बेस्ट सेलर 'The Indians '

 

नैनीताल में जन्मे महान भारतीय बुद्धिजीवी और लेखक सुधीर कक्कड़ तथा उनकी पत्नी  द्वारा लिखी बेस्ट सेलर किताब  'The Indians ' को दुनिया भर के पुस्तक प्रेमी जानते हैं। कुश्वंत  सिंह ने इस किताब पर कमैंट्स लिखा था  ‘A remarkably perceptive analysis of Indian character ‘ अभी हाल ही में 22 अप्रेल को उनके निधन के बाद विश्व भर के साहित्य जगत अत्यंत खेद प्रकट किया है।  एक स्वतंत्र आत्मा, जिसे वर्गीकृत करना कठिन है, यह इंजीनियर जो एक मनोविश्लेषक और उपन्यासकार बन गया, ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त काफी काम किया । इसमें समसामयिक सैद्धांतिक अध्ययन, निबंध और कथा साहित्य हैं जो भारतीय मानस की विशिष्टताओं, संस्कृतियों के बीच संबंधों, पारंपरिक विरासत और आधुनिकता के बीच तनाव का पता लगाते हैं।

सुधीर कक्कड़ ने एक लेखक और मनोविश्लेषक के रूप में अपना जीवन व्यक्तिगत रूप से उस सीमा का वर्णन करने और अनुभव करने में बिताया है, जो सांस्कृतिक कल्पना के माध्यम से विभिन्न मिथकों और परंपराओं का पुनर्अनुवाद करके दूसरे को जानने की संभावना को चिह्नित करती है। यह एक असाधारण परिवर्तनकारी कार्य है, जो मानसिक और सांस्कृतिक स्थान का विस्तार करता है।

तीन दशकों के मूल शोध और महाभारत, कामसूत्र, महात्मा गांधी के लेखन, बॉलीवुड फिल्मों और लोकप्रिय लोककथाओं जैसे विविध स्रोतों का उपयोग करते हुए, सुधीर और कैटरीना कक्कड़ ने भारतीय लोगों का एक समृद्ध और खुलासा करने वाला चित्र तैयार किया ।