18 मई 2024

फिल्म ' मंथन ' ने फ्रेंच फिल्म फेस्टिवल 2024 में दर्शकों को आकर्षित क्यों किया ?

 

भारतीय निर्देशक श्याम बेनेगल की  ग्रामीण उत्पीड़न पर भारतीय फिल्म ' मंथन ' फ्रांस के अंतराष्ट्रीय कान्स फिल्म फेस्टिवल के कम्पटीशन  में दिखाई गई। 

शीर्षक एक डेयरी सहकारी समिति के निर्माण के आसपास पूरे गांव के संगठन को संदर्भित करता है। इस वर्ष, कान्स क्लासिक्स इस सामाजिक कहानी  को मूल नेगेटिव कॉपी  पर आधारित एक नई, पुनर्स्थापित प्रति में फिर से देखने  का मौका दे रहा है, जिसे इसके मुख्य कलाकारों में से एक, नसीरुद्दीन शाह की उपस्थिति में प्रदर्शित किया गया है।

500,000 किसानों द्वारा निर्मित, जिन्होंने फिल्म के निर्माण में प्रत्येक को 2 रुपये का योगदान दिया, "मंथन" एक गांव में परिवर्तन की तूफानी हवाओं के बारे में एक शक्तिशाली फिल्म है, जब शहर से एक आदर्शवादी पशु चिकित्सक दूध शुरू करने के लिए गांव में आता है। सहकारी आंदोलन. वर्ग और जाति से परे मुनाफ़े के समान वितरण और शोषणकारी बिचौलियों से मुक्ति की उनकी धारणाएँ, सामंती जमींदारों और किसानों के बीच अविश्वास, क्रोध और प्रतिरोध का भंवर पैदा करती हैं, जिससे भेदभाव की पीढ़ियों के आधार पर गहरी जड़ें जमा चुके सामाजिक पदानुक्रम को खतरा होता है। कहानी निराशा की गहराइयों में उतरती है क्योंकि डॉ. राव को झूठे आरोपों और गाँव की राजनीति का सामना करना पड़ता है, लेकिन परिवर्तन की झलक के साथ एक उच्च स्तर पर समाप्त होती है क्योंकि सहकारी का विचार धीरे-धीरे जड़ें जमा लेता है।