23 मार्च 2024

भारत में दूरसंचार क्षेत्र एक परिवर्तनकारी छलांग के शिखर पर

 

भारत में दूरसंचार क्षेत्र एक परिवर्तनकारी छलांग के शिखर पर है, जो 5जी, एम2एम/आईओटी और संबद्ध प्रौद्योगिकियों जैसी प्रौद्योगिकियों में प्रगति से प्रेरित है। स्टार्टअप, एमएसएमई और शिक्षा जगत इस विकास में महत्वपूर्ण हितधारक हैं। दूरसंचार विभाग, गुजरात ने 21 मार्च, 2024 को अपना दूरसंचार सुविधा केंद्र शुरू किया है।

इस केंद्र का लक्ष्य स्टार्टअप, एमएसएमई, शिक्षाविदों, लाइसेंसधारियों, पंजीकरण धारकों आदि जैसे विभिन्न हितधारकों को न केवल नियामक प्रक्रियाओं को नेविगेट करने में बल्कि विभाग की विभिन्न योजनाओं के लिए सहायता प्रदान करने और नवाचार को बढ़ावा देने में सहायता करके दूरसंचार क्षेत्र की वृद्धि का समर्थन करना है। यह केंद्र आरओडब्ल्यू, भवन उपनियम 2016 आदि से संबंधित मामलों पर भी सुविधा प्रदान करेगा। दूरसंचार सुविधा केंद्र का लक्ष्य वैश्विक और राष्ट्रीय एम2एम मानकों के माध्यम से मार्गदर्शन करके और पंजीकरण प्रक्रिया और अनुपालन को सुव्यवस्थित करके एम2एम सेवा प्रदाताओं के लिए समर्थन बढ़ाना है। यह पीएम वाणी पीडीओए और ऐप प्रदाताओं के लिए पंजीकरण में भी

सहायता करता है, जिससे पूरे गुजरात में वाई-फाई हॉटस्पॉट की तैनाती सक्षम हो जाती है। इसके अलावा, केंद्र दूरसंचार विभाग की योजनाओं पर विस्तृत जानकारी देकर दूरसंचार स्टार्ट-अप, एसएमई, इनक्यूबेटर और हब को व्यापक सहायता प्रदान करेगा। ये योजनाएं टीटीडीएफ, डीसीआईएस, 5जी उपयोग-केस प्रयोगशालाओं, कौशल विकास और हरित दूरसंचार प्रौद्योगिकियों सहित नवाचार, अनुसंधान एवं विकास पर ध्यान केंद्रित करती हैं, जो क्षेत्र के भीतर विकास और नवाचार को बढ़ावा देती हैं।