3 जून 2023

भारत ट्रेन दुर्घटना : मोदी ने कहा, इस दर्द को व्यक्त करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं

 

पीएम मोदी ने कहा भयानक हादसा हुआ. मुझे असहनीय पीड़ा हो रही है और कई राज्यों के नागरिकों ने इस यात्रा में कुछ न कुछ खोया है। जिन लोगों की जान चली गई है, उनके लिए यह दर्द से परे बेहद दर्दनाक और परेशान करने वाला है।

घायलों के परिजनों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी। हमने अपने खोए हुए परिजनों को तो वापस नहीं ला पाएंगे, लेकिन सरकार उनके दुख में, उनके परिजनों के दुख में उनके साथ है। सरकार के लिए यह घटना बेहद गंभीर है, हर तरह की जांच के निर्देश दिए गए हैं और जो भी दोषी पाया जाए, उसे सख्त से सख्त सजा दी जाए, उसे बख्शा नहीं जाएगा.

मैं उड़ीसा सरकार, यहां के प्रशासन के सभी अधिकारियों को भी धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस स्थिति में लोगों की हर तरह से मदद करने की कोशिश की। मैं यहां के नागरिकों का दिल से अभिनंदन करता हूं, क्योंकि संकट की इस घड़ी में उनसे जो कुछ भी हो सका, उन्होंने करने की कोशिश की है, चाहे वह रक्तदान हो या बचाव कार्यों में मदद। खासकर इस क्षेत्र के युवाओं ने रात भर मेहनत की है।

मैं इस क्षेत्र के नागरिकों को भी सादर नमन करता हूं कि उनके सहयोग से ऑपरेशन को और तेज गति से आगे बढ़ाया जा सका। रेलवे ने रेस्क्यू ऑपरेशन में और राहत के लिए पूरी ताकत झोंक दी, ट्रैक को जल्द से जल्द बहाल करने, तेज गति से ट्रैफिक बहाल करने के लिए पूरे इंतजाम किए, इन तीन दृष्टियों से सुविचारित प्रयास किए गए हैं बाहर।

लेकिन इस दुख की घड़ी में मैं आज वहां का दौरा कर सब कुछ देखकर आया हूं। मैंने उन घायल नागरिकों से भी बात की है जो अस्पताल में थे। इस दर्द को बयां करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। लेकिन ईश्वर हम सभी को इस दुख की घड़ी से जल्द से जल्द बाहर निकलने की शक्ति दे। मुझे विश्वास है कि हम इन घटनाओं से भी बहुत कुछ सीखेंगे और नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए अपनी व्यवस्थाओं को यथासंभव आगे बढ़ाएंगे। यह दुखद समय है, आइए हम सब इन परिवारों के लिए प्रार्थना करें।