9 जनवरी 2023

मतदान के प्रति प्रतिबद्धता :लोकतंत्र की मजबूती के लिये एक अभियान

 -- बारहवी क्‍लास के स्‍टूडैंट भर रहे हैं मतदान के प्रति प्रतिबद्धता का 'प्रतिज्ञा पत्र'

आगरा: लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍था की मजबूती के लिये मतदान के प्रति जागरूकता और वोट डालने,  मतदान केन्‍द्र तक पहुंचना आधारभूत जरूरत है। जिसको लेकर आगरा का एक प्रमुंख संगठन 'ह्यूमन डयूटीज फाऊंडेशन ' अनवरत रूप स्रक्रिय है। इसके लिये संगठन की ओर से12 वीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों से संकल्‍प के रूप में 'प्रतिज्ञा पत्र 'भरवाने का अभियान चलाया हुआ है। इस  पत्र भरने वाले स्टूडेंटों को देश में आने वाले किसी भी चुनाव में मतदान करने का दायित्‍व एक 'कर्तव्य' के रूप में संकल्‍प करना होता है।
 12 वीं कक्षा भारतीय शिक्षा व्‍यवस्‍था में अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण है, जहां इसके बाद विद्यार्थियों को स्‍कूलों से निकल कर विश्‍विद्यालयों या व्‍यवसायिक शैक्षणिक परिसरों  की ओर कदम बढाने होते हैं, वहीं उनमें से अधिकांश पहली बार मतदान करने का अवसर भी उपयोग करने की स्‍थिति में होते हैं। लोकतांत्रिक व्‍यवस्‍था को मजबूत करने और अपनी सहभगिता का कर्त्‍ताव्‍य हर युवा के लिये एक ताजिंदगी याद रहने वाला अनुभव होता है।

ह्यूमन ड्यूटीज फाऊंउेश के चेयरमैन राजेन्‍द्र सचदेवा ने अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि संस्‍था की ओर से इसकी शुरूआत सचदेवा मिलेनियम स्‍कूल (Sachdeva Millennium School ) से की गयी है,शीघ्र ही इस अभियान से अन्‍य शैक्षणिक संस्‍थाओं को भी जुडने को प्रेरित किया जायेगा। 

ज्ञी राजेन्‍द्र सचदेवा का कहना है कि प्रतिज्ञा पत्र भरना पूरी तरह से स्‍वैच्‍छिक है, विद्यार्थयों के अलावा कई अन्‍य ने भी प्रसन्‍नता से 'प्रतिज्ञा पत्र 'भरे हैं। उनका कहना है कि जब एक बार कोयी संकल्‍प व्‍यक्‍त कर देता है तो जब भी अवसर आता है उसके प्रति संवेदनशील रहता है। मतदान में सहभागिता को लेकर हमेश वह प्रेरक की भूमिका में रहे हैं। आजादी के ' अमृत वर्ष' में इस शुरूआत वह लोकतांत्रिक मूल्‍यों को मजबूती करने वाला मानते हैं।उन्‍हों ने कहा युवा अपना मत किस चुनाव में किस पार्टी को देते हैं ,इससे उनका कोयी संबध नहीं है, वे तो चाहते हैं कि लोकसभा चुनाव से लेकर शहरी और ग्रामीण निकायों तक जितने भी चुनाव हों युवा उनमें अनवरत मतदान करते रहें। ।

एक अन्‍य जानकारी में बताया कि चालू शिक्षा सत्र में भरवाये 'प्रतिज्ञा पत्रों ' की पीडीएफ ( Portable Document Format) चुनाव आयोग भारत नई दिल्‍ली और राज्‍य चुनाव आयुक्‍त उ प्र के पास  लखनऊ भी भेजेंगे।