6 जनवरी 2023

भारत के सबसे पहले पेशेवर ब्लॉगर थे आगरा के अमित अग्रवाल

 

आगरा के  पेशेवर ब्लॉगर अमित अग्रवाल को सॉफ्टवेयर की दुनिया में भारत में ही नहीं विश्व भर में लोग जानते हैं। अमितजी भारत के पहले पेशेवर ब्लॉगर हैं जिन्होंने ब्लॉगिंग को सही अर्थों में आगे बढ़ाया। वह दिल से एक तकनीकी विशेषज्ञ और शौक से लेखक हैं।

पांच साल तक एडीपी के लिए काम करने के बाद, उन्होंने अपने गृहनगर आगरा वापस जाने का फैसला किया। उन्होंने 2004 में  लेबनॉल नाम से अपना ब्लॉग शुरू  करने का फैसला किया  जिसका अर्थ  है डिजिटल प्रेरणा।उन्होंने अपने  ब्लॉग से बताया कि  उपलब्ध सॉफ़्टवेयर टूल और वेब तकनीकों का अधिकतम लाभ कैसे उठाया जाए। उन्होंने उपभोक्ता सॉफ़्टवेयर और मोबाइल ऐप्स के लिए  मार्गदर्शिकाएँ भी प्रकाशित करीं । उनका ब्लॉग लेबनॉल बहुत ही कम समय में दुनिया के शीर्ष 100 प्रौद्योगिकी ब्लॉगों में से एक बन गया।

यह ब्लॉग  को प्रति माह लगभग 3 मिलियन से अधिक बार देखा जाता है। इस ब्लॉग के बारे में  द वॉल स्ट्रीट जर्नल, फोर्ब्स, सीएनबीसी , और गार्जियन जैसे प्रमुख प्रकाशनों में भी प्रदर्शित किया गया है।उनके ब्लॉग का  राजस्व प्रासंगिक विज्ञापन प्लेटफॉर्म, प्रत्यक्ष विज्ञापन और सॉफ्टवेयर सेवाओं से प्राप्त होता है।