22 नवंबर 2022

तमिलनाडु से बड़ी संख्या में आ रहे हैं पर्यटक वाराणसी में

 

वाराणसी - काशी तमिल संगमम कार्यक्रम के तीसरे दिन सोमवार को पवित्र गंगा नदी के तट पर काशी के विभिन्न घाटों पर तमिलनाडु से आए प्रतिनिधिगण बड़ी संख्या में एकत्र हुए। इन घाटों पर ‘हर हर महादेव’ के जाप के साथ पावन स्नान करने के बाद वे विभिन्न समूहों में श्री काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन करने गए।  उन्हें बनारसी व्यंजनों का स्वाद चखने के साथ-साथ विभिन्न हस्तशिल्प उत्पादों को निहारने एवं खरीदने में भी व्यस्त देखा गया।

तमिलनाडु से बड़ी संख्या में आ रहे पर्यटक वाराणसी रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे दोनों पर ही देखे जा रहे हैं। तमिलनाडु के विभिन्न हिस्सों से आ रहे मेहमानों के लिए शहर के अधिकतर  होटलों और धर्मशालाओं को बुक कर लिया गया है।

तमिलनाडु के रामेश्वरम शहर के छात्र जब पहली बार पवित्र शहर वाराणसी आए, तो संवाद के दौरान वे ‘काशी तमिल संगमम’ स्थल पर उत्साह से भरे हुए देखे गए। उन्होंने ‘काशी तमिल संगमम’ के रूप में संस्कृति और विरासत परिवेश को एकजुट करने में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल की सराहना की।

 बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के एम्फीथिएटर ग्राउंड में इस कार्यक्रम स्थल पर हर दिन नृत्य, नाटक, संगीत और गीत, इत्‍यादि के रूप में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। कार्यक्रम स्थल पर बड़ी संख्या में स्थानीय काशी निवासियों की उपस्थिति भी उल्लेखनीय थी जिन्हें तमिलनाडु के विभिन्न व्यंजनों का आनंद लेते हुए देखा गया।