17 जुलाई 2021

आगरा की प्‍याऊ परंपरा: श्रीनाथ जल सेवा कोरोना प्रकोप के बाबजूद बरकरार

 --पानी के साथ ही शिकंजी वितरण कर राहत प्रदान की 

श्रीनाथ जलसेवा की भगवान टॉकीज चौराहा प्‍याऊ
पर
 शिकंजी वितरण ।

आगराः भीषण उमस के कारण राहगीरों के सूखते गलों को शीतल जल से तृप्‍त करने के साथ ही नीबू की शिकंजी भी वितरित की गयी श्रीनाथ जल सेवा के द्वारा।

श्रीनाथ जलसेवा के प्रमुख श्री बांके लाल महेश्‍वरी बताते है कि इस बार प्‍याऊओं का संचालन बहुत ही चुनौती भरा रहा। कोरोना संक्रमण से ग्रस्‍त आगरा में जनजीवन अपने को असुरक्षित महसूस करता रहा। प्‍याऊ तक लोगों को पहुंचने में कई प्रकार के संकोच रहे ,लेकिन जैसे ही उन्‍हें प्‍याऊ संचालन में कोरोना प्रोटोकॉल के तहत जरूरी एतिहातें पालन करने की जानकारी हुई ,निसंकोच फिर सेप्‍याऊ पर शिकंजी वितरण प्‍याऊओं पर पहुंचने लगे।

श्री महेश्‍वरी बताते हैं कि प्‍याऊओं पर पानी पिलाने का काम करने वाले सेवकों को मास्‍क व टीकाकरण सुनिश्‍चित किया गया। उन्‍हें संतोश है कि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के औपचारिक या अनौपचारिक

जितने भी इंस्‍पैक्‍शन हुए उनमें जलसेवा की प्‍यऊओं का संचालन  जन स्‍वास्‍थास्‍थ्‍य के अनुकूल पाया गया।  

पिछले कई दिनें से आगरा में उमस है, शरीर के अधिक प्रतिरोध क्ष्‍मता वाला होना अपेक्षित है। इसी को दृष्‍टिगत शीतल जल के साथ ही नींबू की शिकंजी के वितरण को भी करवाया गया ह।  

दिलचस्‍प तथ्‍य यह है कि राहगीरों ने इससे काफी राहत महसूस की। प्याऊओं पर शिकंजी पीने वालों की कतार लगी रही।

भगवान टाकीज स्थित प्याऊ पर इस शिकंजी वितरण का शुभारंभ वासु भाई ने किया। रमाशंकर, अशोक बाबू, आनंद मगन, जीजी माथुर आदि मौजूद रहे।

श्री माहेश्वरी के अनुसार  एमजी रोड पर इमरजेंसी के बाहर लगाई गई है। इसके अलावा मानसिक आरोग्य संस्थान, साईं का तकिया सहित 30 स्थानों पर प्याऊओं का संचालन हो रहा है।लॉकडाउन के दौरान भी इनका संचालन अनवरत रहा। पुलिस सहित सरकारी ड्यूटी देने वालों ने भी प्‍याऊओं पर आकर प्‍यास बुझाई। यह बात अलग है कि  हर साल करीब 40 प्याऊ लगाई जाती थी, लेकिन इस बार कोरोना के कारण यह संख्‍या  तीस ही रह गई ।जल सेवा की ओर से इस बार  आंवलखेड़ा में भी एक प्याऊ संचालित की है।यह गांव गायत्री परिवार के आस्‍थावानों के आवागमन का केन्‍द्र है।बडी संख्‍या में देश के विभिन्‍न स्‍थानों से श्रद्धालु ओं का आवागमन यहां रहता है।

श्रीनाथ जी निशुल्‍क जल सेवा के द्वारा लगातार चार दशकों से शुद्ध व शीतल जल के कारण जो जनविश्‍वास बन गया है,ही इसके संचालित रहने का असली आधार है। इन निशुल्‍क प्‍याऊ के संचालन से प्‍यासे कंठों को पानी तो मिलता ही है ,वहीं इन प्याऊओं पर गरीब व विधवा महिलाओं को चार महीने के लिए रोजगार भी मिल जाता है। आलेख असलम सलीमी

(माहेश्वरी जी का मोबाइल नंबर 09837088599 है।)