28 जून 2021

जनसंख्‍या नियंत्रण गंभीर चुनौती,कडे कानून की जरूरत

--घुसपैंठ नियंत्रण ,धर्मांतर नियंत्रण और समान सिविल कोड सामायिक जरूरत

बेरोजगरी और गरीबी की रोकथाम को जनसंख्‍या
नियंत्रण कानून जरूरी

नआगरा:जनसंख्‍या देश की सबसे बडी समस्‍या है,इसका अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि विश्‍व के अन्‍य देशों की तुलना में भारत में जनसंख्‍या दर कही अधिक है।जहां विश्‍व में जलसंख्‍या का औसत चार सौ व्‍यक्‍ति प्रतिवर्ग कि.मी. है, वहीं भारत में यह चार सौ व्‍यक्‍ति प्रति वर्ग कि मी से भी अधिक है।यह कहना है भारत रक्षा मंच के प्रांतीय अध्‍यक्ष डा राकेश गुप्‍ता का जो कि संगठन के स्‍थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को सम्‍बोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि संतोश की बात यह है कि समाज अब जागरूक हो चुका है और जनसंख्‍या पर नियंत्रण की बात अब लोगों के द्वारा खुद ही उठायी जा रही है। 

विधायक महेश गोयल ने कहा कि बेराजगरी और गरीबी की समस्‍यों जनसंख्‍या की अनियंत्रित बढोत्‍तरी से ही सीधे तौर पर संबन्‍धित हैं। चोरी,अनैतिकता सहित अन्‍य अपराध आदि अनियंत्रित जनसंख्‍या बढोत्‍तरी से बढते हैं। 
घुसपौंठिये देश से निकाल बाहर किये जायें:दीक्षित
मुख्‍य वक्‍ता श्री संपूर्ण सिह ने कहा कि जनसंख्‍या नियंत्रण के प्रति नागरिकों जागरूकता लाये जाने के साथ ही एक कानून भी बनाया जाये।जिसके माध्‍यम से सरकारी नोकरी, राशन कार्ड तथा सभी प्रकार की सब्‍सिडी  पाने का अधिकार केवल उन्‍हीं लोगों तक सीमित रखने का प्रयास किया जाये जिनके दो से अधिक बच्‍चे नहीं हों।
समाहरोह में विशिष्‍ट अतिथ  के रूप में बोलते हुए  श्री प्रकाश चन्‍द्र दीक्षित ने कहा कि अवैध बंगला देशी और  रोहिंज्ञ मुसलमानों को देश से बाहर निकाला जाये ,असम की  तर्ज पर नेशनल रजिस्‍टर आफ सिटीजन शिप बने जिससे कि ,जिससे कतिथ शर्णार्थियों की पहचान की जा सके। उन्‍हे वर्क परमिट जारी किया जाये तथा समय सीमा पूरी होने पर उन्‍हे अपने देश वापस भेज दिया जाये। संगठन मंत्री सुधीर शर्मा ने भारत रक्षा मंच के उद्धेश्‍यों पर प्रकाश डाला  और कहा कि राष्‍ट्रवादी नागरिकों के योगदान से ही देश सशक्‍त हो सकता है। इस तथ्‍य को समझना और अंतर्निहित करना होगा।  

मंच के जिलाध्‍यक्ष अरविंद सिह ने कहा कि मंच की आगामी गतविधियों पर प्रकाश डाला तथा कहा कि समान नागरिक संहिता ,घुसपैंठ नियंत्रण ,धर्मांतर नियंत्रण,आदि बिन्‍दुओं पर संगठन अपनी गतविधियां बढायेगा तथा समाज के सभी वर्गों तक पहुंचने का प्रयास करेगा। ।संगइन का विस्‍तार तहसील और वार्ड स्‍तर तक पर करने का लक्ष्‍य रखकर काम होगा। श्रीमती योगिता जी ने मंच पर स्‍वागत तथा समापन गीत प्रस्‍तुत किया। कार्यक्रम में महानगर अध्‍यक्ष अंकित मल्‍होत्रा ,महानगर मंत्री योगेन्‍द्र कआरा , उपाध्‍यक्ष संजीव शर्मा अनिल कुलश्रेष्‍ठ, डा प्रदीप द्विवेदी, आदि मौजूद थे।