10 अप्रैल 2021

सबसे अधिक टीकाकरण करने वाला भारत दुनिया का पहला देश

 

नई दिल्ली - 85 दिन में दस करोड़  टीकाकरण  करने वाला भारत दुनिया का सबसे पहला  देश  है।  अमेरिका और चीन की तुलना में भारत का स्थान ऊपर  है। अमरीका ने   89 दिनों और चीन ने 103 दिनों में दस करोड़  लोगों का  टीकाकरण किया है । समन्वित कदमों के कारण  भारत अपने नागरिकों को 10 करोड़ से अधिक COVID-19 टीके  लगाने  के  शिखर पर पहुंचा गया  है। देश में प्रशासित COVID19 वैक्सीन खुराक की संचयी संख्या  अनंतिम रिपोर्ट के अनुसार 10,12,84,282 है।

नागरिकों के  कार्यस्थलों ( सरकारी  और निजी) पर टीकाकरण करवाने के लिए हाल के प्रावधानों के साथ 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीन कवरेज का विस्तार केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा सुरक्षा के लिए सक्रिय, सहयोगात्मक और समन्वित कदमों की एक श्रृंखला के कारण मिल सका  है। ताकि  संक्रामक COVID बीमारी से देश के नागरिकों के  कीमती जीवन को सुरक्षित किया जा सके । सरकार के  कुशल नैदानिक ​​प्रबंधन के साथ इस प्रकार यह सुनिश्चित हो गया है कि भारत में दुनिया में सबसे कम मृत्यु दर 1.28% है।

यह उपलब्धि उस पूरे समाज के दृष्टिकोण की भी गवाही है, जहां लोगों ने अफवाहों का खंडन किया और निहित स्वार्थों का प्रचार किया, अपने टीके की झिझक को दूर किया और COVID-19 को रोकने में प्रशासन का हाथ मजबूत किया। देश में सबसे कमजोर आबादी समूहों को COVID -19 से बचाने के लिए एक उपकरण के रूप में टीकाकरण अभ्यास नियमित रूप से समीक्षा और उच्चतम स्तर पर निगरानी के लिए जारी है।