25 फ़रवरी 2021

शहरों को नवाचारकर्ताओं से जोड़ेगा शहरी नवाचार सूचकांक कार्यक्रम

 

नई दिल्ली - आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने आज यहां एक ऑनलाइन कार्यक्रम में शहरी नवाचार सूचकांक (सीआईएक्स) लॉन्च किया। 

भारत के नवाचार इकोसिस्टम को मजबूती देने के लिए यह प्लेटफॉर्म खासा अहम होगा और इसमें शहरों में नवाचार प्रक्रियाओं को बढ़ावा देने पर ध्यान केन्द्रित किया गया है। सीआईएक्स, एक ‘मुक्त नवाचार’ प्रक्रिया के माध्यम से नवाचारकर्ताओं को बढ़ती शहरी चुनौतियों से जुड़े समाधानों पर डिजाइन-परीक्षण-डिलीवर से जोड़ती है। यह पहल शहरों को ज्यादा आत्म निर्भर बनाकर और उनके नागरिकों की जरूरतों को पूरा करके व उन्हें सेवाएं उपलब्ध कराकर प्रधानमंत्री के नए और आत्मनिर्भर भारत के विजन को हासिल करने की दिशा में जारी प्रयासों में शामिल है।

‘हर कोई नवाचारकर्ता है’ के सिद्धांत पर तैयार किए गए प्लेटफॉर्म से नागरिक संगठन, शिक्षाविद्, उद्यम और सरकार भविष्य में एक पारदर्शी और टिकाऊ शहरी भारत के निर्माण के लिए एक साथ आएंगे।

स्मार्ट सिटी मिशन, भारती नवाचार इकोसिस्टम में स्टार्टअप इंडिया, अटल इनोवेशन मिशन, अग्नि और अन्य पहलों के लिए भागीदारी और प्रभावी रूप से सहयोग करेंगे।

आने वाले समय में यह प्लेटफॉर्म हमारे शहरों में समाधानों को लागू कराने में मददगार होगा। इससे वहां के नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता बेहतर होगी और कारोबारी सुगमता में भी खासा सुधार होगा।

शुभारम्भ के समय इस प्लेटफॉर्म पर 400 से ज्यादा स्टार्टअप्स, 100 से स्मार्ट सिटी, 150 से ज्यादा चुनौतियां और 215 से ज्यादा समाधान हैं।