28 दिसंबर 2020

कन्‍याकुमारी से शुरू हुई ‘गमबॉल इण्डिया-2020‘ का आगरा में समापन

 -- रॉची के आशीष बुधिया और रोहित कश्यप रहे  रैली के विजेता 

”कोर्टयार्ड बाई मैरिएट“ में ‘गमबॉल इण्डिया-2020‘
के पुरुस्‍कृत प्रतिभागी।
आगरा:ताज सिटी एक बार फिर से स्‍पोर्ट ईवेंट ‘गमबॉल इण्डिया-2020‘ के कारण तर्राष्‍ट्रीय सुुुुुुुर्खियों  में रहा। कन्याकुमारी से आगरा तक के लगभग 3000 किलोमीटर के सफ़र को तय करते हुए गमबॉल इण्डिया-2020 का रविवार 27 दिसम्बर को होटल ”कोर्टयार्ड बाई मैरिएट“ में समारोपूर्वक समापन हो गया।  इस पूरे सफर में प्रतिभागियों को कुल 08 चैकपाइन्ट्स से होकर गुजरना पडा।                     

  कन्याकुमारी से इस रैली में कुल 12 कारें शामिल हुई थीं किन्तु दो कारें रास्ते में फेल हो गई फलस्‍वरूप  सिर्फ 10 कारें ही फाइनल डैस्टिनेशन(आगरा) तक पहुंच सकीं। सबसे पहले पहुंचने वाले थे केरल के राजेश चेरियन और उसाज मैथ्यु और उनके पीछे ही उनको फालो करते हुए  रघुवीर सिंह और प्रशान्त गौकर

पहुंचे।

उद्धेश्‍य रेसिह से थोडा फर्क

इस प्रतियोगिता का उद्देश्य कार रेसों के प्रतिभागियों की तर्ज पर अन्‍यों को पछाडकर पहले पहुंचना न होकर  शुरू से अंत तक सबसे छोटे मार्ग का उपयोग करके अपने फाइनल डैस्टिनेशन तक पहुंचने का था। ड्राइविंग दक्षता नक्‍शों सहित अन्‍य उपलब्‍ध स्‍त्रोतों के आधार पर संभवतम छोटे एवं सुरक्षित मार्गों को चुनकर निर्दिष्‍ट चैकपौंटों से गुजरते हुए गंतव्‍यों की ओर गतिशील रहना था।  सभी प्रतिस्‍पर्धियों ने बहुत ही अच्छे और बारीकी तरीके से फाइट किया गया और अंतिम चरण  में केवल 55 किलोमीटर के अंतर ने पहले तीन प्रतिभागियों को अलग कर दिया।

 2869 किलोमीटर की दूरी की तय

‘गमबॉल इण्डिया-2020‘ : लॉग ड्राइव 
टैंशन मुक्‍त उन्‍मुक्‍तता। 

अंततः जो प्रतिभागी विजयी हुए वे हैं रांची के आशीष बुधिया और रोहित कश्यप, जिन्होंने इस दूरी को 2812 किलोमीटर में पूरा किया। उनके बाद हैं केरल के रेजियन चेरियन और उजास मैथ्यु जिन्होंने इस दूरी को 2843 किलोमीटर में पूरा किया और उसके बाद हैं नई दिल्ली के कुशाग्र अग्रवाल और राजेश माजी जिनके द्वारा यह दूरी 2869 किलोमीटर में पूरी की गई।

इसके अतिरिक्त अन्य कैटेगरी में जो प्रतिभागी विजयी हुए वे उनमें  रांची के आशीष बुधिया और रोहित कश्यप। इनमें एक दम्पत्ति भी हैं जो कि देहरादून के अनुज शर्मा और स्मिता शर्मा शामिल  हैं। इनके अलावा रघुवीर सिंह और प्रशान्त गौरकर हैं, जो कि क्रमशः अम्बाला और नागपुर से हैं। रघुवीर और प्रशान्त ने ”स्पेशियली एबल्ड क्लास“ पर भी विजय हासिल की है। ये दोनों ही शारीरिक अक्षमता वाले ड्राइवरों को सामान्य गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

 पदमश्री दीपा मलिक थीं मुख्‍यातिथि

यह ड्राइव कन्याकुमारी से आगरा तक पहुंचते समय जिन चैकपाॅइन्ट्स से गुजरी वे हैं, कराईकुडी (तमिलनाडु), स्वर्ण मंदिर-थिरूमलाईकोडि (आन्ध्र प्रदेश), मेडचल (तेलंगाना), वाडकी (महाराष्ट्र), चिखलदरा (महाराष्ट्र), कोटा (राजस्थान), करणपुर (राजस्थान), हन्टिंग लाॅज, धौलपुर (राजस्थान)।

ड्राइव के समापन समारोह के इस अवसर मुख्य अतिथि पैरा ओलम्पिक गोल्ड मैडलिस्ट एवं पदमश्री दीपा मलिक ने विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किये।

उक्त समापन समारोह में मोटर स्पोर्ट्स क्लब, आगरा के अध्यक्ष राजीव गुप्ता, के सी जैन,सचिव प्रशान्त जैन के अलावा रचित अग्रवाल, हेमन्त जैन, करन अग्रवाल, आर0पी0 सिंह, सुदेश बरार, अर्पित अग्रवाल व अमित मित्तल भी मौजूद थे। चीफ पैटर्न हरविजय सिह वाहिया,  करन अग्रवाल, आर0पी0 सिंह, सुदेव बरार, अर्पित अग्रवाल व अमित मित्तल भी मौजूद रहे ।

मोटरस्‍पाटर्स कलैंडर में शामिल करवाने का प्रयास 

पूर्व दिवस पर आयोजित पत्रकार वार्ता में मोटर स्‍पोर्ट क्‍लब आगरा के अध्‍यक्ष राजीव गुप्‍ता ने बताया कि ‘गमबॉल इण्डिया ‘ को मोटरस्‍पाटर्स कलैंडर में शामिल करवाने का प्रयास कियाजायेगा और इसको आयोजन का  हरसाल आयोजित करने का प्रयास होगा।एक अन्‍य जानकारी में बताया आगरा में मोटर स्‍पोर्ट आयोजन देश के ही नहीं विश्‍व भर के मोटर स्‍पोर्ट प्रेमियों को आकर्षित करता है।