15 फ़रवरी 2019

ताज कॉरीडोर को नाईट पर्यटन के रूप में भी विकसित किया जायेगा

आगरा। केन्द्रीय संस्कृति राज्यमंत्री डा0 महेश शर्मा  ने ताज कॉरीडोर क्षेत्र के पर्यावरणीय विकास के शिलान्यास के अवसर पर  इस क्षेत्र को विश्व स्तरीय पार्क के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए , जिससे पर्यटक आकर्षित हो सकें और यहां पर घूमें, टहले व समय व्यतीत करें। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाय कि पर्यटकों को इस स्थान पर सभी आवश्यक सुविधाएं मिल सकें, इसे नाईट पर्यटन के रूप में भी विकसित किया जाय। श्री शर्मा ने आगरा किला एवं ताजमहल के मध्य स्थित ताज कॉरीडोर क्षेत्र (ताज व्यू गार्डन) के पर्यावरणीय विकास का शिलान्यास तथा ताजमहल के पूर्वी गेट पर नवनिर्मित पर्यटन सुविधा केन्द्र पर स्थापित स्थायी छायाचित्र प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया।
    उन्होंने कहा कि ताजमहल हमारी धरोहर है, ऐतिहासिक दृष्टि से देश का गौरव बढ़ाती है। यहां की व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से व्यवस्थित करने का  प्रधानमंत्री का सपना था। इस  पर्यटक स्थल और इस धरोहर को पर्यटकों  के लिए कैसे और सुविधाजनक बनाया जाए, इसके लिए आगामी 21 फरवरी से टर्न स्टाइल गेट
शुरू हो जायेगा। जिससे लगने वाली लम्बी लाइन से मुक्ति मिल सकेगी। टिकटों को इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल माध्यम से ताजमहल के अन्दर अनावश्यक भीड़ को पर्यटकों की सुविधा के लिए नियंत्रित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि नीरी संस्था ने भी कहा है कि भीड़ को कंट्रोल करना होगा, यही कारण है कि मुख्य गुम्बद पर जाने के लिए रू0 200 का टिकट लगाया गया है, जिसका मकसद धन अर्जित करना नहीं था, बल्कि उसका मकसद वहां जाने वाली भीड़ को कन्ट्रोल  करना था।