26 अक्तूबर 2018

मीट एट आगरा: कैबिनेट मंत्री बोले, आगरा के उद्योग को लगा है टीटीजेड का ग्रहण

-- फुटवियर इंडस्ट्री का सबसे बड़ा मेला तीन दि‍वसीय मेंला नव नि‍र्मि‍त आगरा ट्रेड सेंटर में आरंभ
'मीट एट आगरा के 12वें संस्‍करण का उद्टन कि‍या
प्रदेश के कैबीनेट मत्री सत्‍यदेव पचौरी ने। 

आगरा : इंटरनेशनल लेदर, फुटवियर, कम्पोनेंट्स एंट टेक्नोलॉजी फेयर मीट एट आगरा के 12वें संस्करण शुक्रवार को प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि‍ जूता उद्योग आगरा का प्रमुख्‍य उद्योग है , इसके वि‍कास के कि‍सी भी प्रयास में सरकार का हरसंभव योगदान रहेगा, वह मुख्‍यति‍थि‍ के रूप में आयोजन का उद्घाटन कर रहे थे।  ।
श्री पचौरी ने कहा कि‍  आगरा की इंडस्ट्री पर टीटीजेड का ग्रहण लगा है। पिछली सरकार की गलती का खामियाजा यहां कि जनता को भुगतना पड रहा है। अगर सरकार ने कोर्ट में गलत एफिडेविट कोर्ट मे दायर नहीं होने दि‍ये होते तो  यह समस्या आज इतनी विकराल होती ।
कैबीनेट मंत्री ने कहा कि‍ नागरि‍कों को भी इस तरह के मामलों में खामोश नहीं रहना चाहि‍ये। उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी समस्या का विरोध जिस व्यापक स्तर पर होना चाहिए था, उस स्तर का विरोध लोगों ने नहीं किया। उन्होंने आश्वस्त किया कि टीटीजेड से आगरा की इंडस्ट्री को खत्म नहीं होंगे। जो भी प्रयास बन पड़ेंगे करेंगे। राज्य सरकार यहां के उद्योग और जनता के साथ है।
मंत्री ने कहा कि  90 हजार करोड़ की इस इंडस्ट्री को एक लाख करोड़ पार करवाने का लक्ष्य इस बार राज्य सरकार ने रखा है। आगरा के टे्रड सेंटर की प्रशंसा करते हुए कहा कि‍ हर जिले में वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट के तहत ऐसे ही ट्रेड सेंटर बनाए जाएंगे। राज्य सरकार द्वारा हर जिले के लिए 15 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। जिसमें दस फीसद कारोबारी और 90 फीसद राज्य सरकार देगी।
इस अवसर पर एससी आयोग के अध्यक्ष और सांसद रामशंकर कठेरिया ने
कहा कि एससी एसटी वर्ग को फुटवियर उद्योग सबसे ज्यादा उद्योग दे रहा है। रोजगार के साथ निर्यात में इंडस्ट्री की अहम भूमिका है। देश का 65 फीसद फुटवियर उद्योग आगरा में है।आयोजन में फुटवियर इंडस्ट्री से जुड़े उत्पादों को प्रदर्शित किया जाएगा।
आगरा फुटवियर मे न्युफेक्चरर्स एंड एक्सपोटर्स चैंबर (एफमेक) के अध्यक्ष पूरन डाबर ने 'मीट एट आगरा' की जानकारी देते हुए बताया कि तीन दिन चलने वाले फेयर अब हर वर्ष यहीं आयोजित होगा।
पूर्व में इस अवसर पर  केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरीये शुभकामना संदेश भी भेजा। जि‍सके कार्यक्रम स्‍थल पर प्रसारण की व्‍यापक व्‍यवस्‍था थी। केन्‍द्रीय वाणि‍ज्‍य मंत्री को आगरा ट्रेड सैंटर की स्‍थापना के प्रति‍ काफी दि‍लचस्‍पी रही बतायी जाती है। उनके स्‍वयं भी कार्यक्रम में भाग लेने आने का कार्यक्रम था ,जो व्‍यस्‍तताओं के कारण बाद में संभव नहीं हो सका।