24 सितंबर 2016

आगरा की एयर कनैक्टिविटी ताज घूमने आने वालो के माफिक नहीं

--अजित सिंह के कार्यकाल में शुरू हुई व्यवस्था को ही दोहराया: अनिल शर्मा

आगरा: एयर इंडिया 1 अक्टूबर से आगरा को अपनी शैड्यूल्डल फ्लाइट से पुन: कनैक्टिोविटी शुरू कर देगी.यह सोमवार, बुद्धवार और शनिवार को अपराह्न आगरा से उडान भरा करेगी. फ्लाइट में 120 व्यक्तियों की क्षमता वाली एयरबस का उपयोग किया जायेगा।आगरा को हवाई सुविधा से जोडने वाली यह फ्लाइट दिल्ली से शुरू होगी और वाराणसी होकर आगरा पहुंचेगी,दोपहर 1.55 बजे आगरा पहुंचेगी और वहां से खुजराहो के लिये दोपहर 2.30 बजे डडान भरेगी.खजुराहो से पुन: यह फ्लाइट वाराणसी के लिये उडान भरकर वहां होते हुए नई दिल्ली पहुंचेगी।

उधर भारत सरकार की नई एवीएशन नीति का फायदा चालू हो रहे पर्यटन सत्र में भी आगरा को मिलना संभव नहीं दिख रहा है.अब तक आगरा के लिये किसी प्राईवेट एयरलाइंस ने अपनी किसी फ्लाईट की घोषणा नहीं की है। एयरलाइंसों की अर्थव्यवस्था एवं प्रबंधन की जानकारी रखने वालों का मानना ​​है कि रीजनल कनेक्टिविटी को कामयाब बनाने के लिए 70 सीट वाले विमानों का इस्तेिमाल करना लाभाकरी नहीं है।एक प्रतिष्ठिहत एविएशन कंसल्टंसी फर्म के मुख्य कार्यकारी का मत है कि 15 या 20 सीटों वाले विमानों का उपयोग ही रीजनल कनैक्टिविटी के लिये लाभकारी हो सकता है। देश के छोटे शहरों में से कई में तो हवाई पट्टियां तक ​​इसके लिये अनुकूल नहींहैं।
 जून में कैबिनेट के तरफ से घोषित एविएशन पॉलिसी के तहत घोषित रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत 2500 रुपये प्रति घंटे की फ्लाइट से देश के वैसे हवाई अड्डों को आपस में जोड़ना है जिनका अभी इस्तेमाल नहीं हो रहा है। सस्ता किराया स्कीम के तहत तय किया जाएगा और सस्ते किराए से होने वाले नुकसान की भरपाई सेंट्रल गवर्नमेंट की सब्सिडी से की जाएगी। उत्तर प्रदेश में तो गत दो सालों से रीजनल कनैक्टिविटी देने को सरकारी प्रयास  होते रहे हैं किन्तुं कोई लाभ नहीं हो सका। इंधन पर वैट कम करने का भी फर्क नहीं पडा।
आगरा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की मांग उठाते रहने वाले संगठन ताज इंटरनेशनल एयरपोर्ट आगरा डिजर्ब्सइ इट जागो आगरा 'के कार्डीनेटर अनिल शर्मा ने कहा है कि जिस प्रकार से पूर्व मुख्यमंत्री सुश्री मायाबती के गत कार्यकाल में सिविल एन्कालेव बनाये जाने के निर्णय ओर उसके आधार पर बनी योजना को मुख्यमंत्री अखिलेश अपनी बताकर राजनैतिक लाभ लेने की जोडतोड में हैं, ठीक उसी प्रकार बडी बडी बातें करने वाली मोदी सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री आगरा के लिये पूर्व नागरिक उड्डयन मंत्री अजित सिंह के कार्यकाल में शुरू हुई एयर कनैक्टिविटी को ही बरकरार रख सके है।.उन्हों ने कहा कि यह एयर कनैक्टिविटी खर्च और समय दोनों ही पैमाने पर पर्यटकों के लिये अलाभकारी है।