10 सितंबर 2016

ताजगंज प्रोजेक्ट आगरा के विकसित किये जा चुके क्षेत्र में उपकरणों को शुरू किया जायेगा

महानिदेशक पर्यटन ने निरीक्षण में फिनिशिंग पर जतायी नाराजगी

(पर्यटन महानिदेक सहगल एवं जिला
अधिकरी गौरव दयाल ने किये निरीक्षण)
          आगरा: ताज महल के पूर्वी गेट की एप्रोच को और अधिक आकर्षक व सुविधाजनक बनाया जायेगा। ताजमहल और उसके आपास की बसावट क्षेत्र में  प्रो-पुअर पर्यटन विकास परियोजनान्तर्गत फेस लिफटिंग व पर्यटकों की आवाजाही सुविधाजनक बनाये जाने के लिये अनेक कार्य होने हैं, जिनमें से अब तक पूर्वी गेट के सौ मीटर रोड साइड भाग को ही मॉड्यूल के रूप में विकसित किया जा सका है।
प्रमुख सचिव सूचना एवं महानिदेशक पर्यटन नवनीत सहगल ने शनिवार को ताजगंज प्रोजेक्ट के अन्तर्गत ताजमहल पूर्वी गेट पर प्रोजेक्ट में तैयार किये गये सौ मीटर मॉडल
का निरीक्षण किया था, जिसमें फिनिशिंग को और अधिक अच्छा करने के लिए राजकीय निर्माण निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर को निर्देश दिये। मॉडल एरिया में सुरक्षा उपकरण बोलार्ड बैरियर, सीसीटीवी तथा कन्ट्रौल रूम भी बनाया गया है। प्रोजेक्ट में जिस तरह के साइनेज और लाइटें लगी हैं, मॉडल एरिया में उन्हें शुरू करा दिया गया है। 
          श्री सहगल ने सड़क के दोनों और बनी दुकानों पर रंगाई, पुताई एक ही कलर में तथा दुकानों के ऊपर लगे बोर्डों का साइज तथा रंग भी एक जैसा कराने के लिए हिदायत दीं। उन्होंने सड़क के दोनों ओर कुछ स्थानों पर बाउण्ड्रीबाल के खराब प्लास्टर को हटाकर नया प्लास्टर कराने को भी कहा ।
मुगल म्यूजियम के निर्माण कार्य में तेजी लाने को कहा

महानिदेशक पर्यटन ने मुगल म्यूजियम निर्माण कार्य स्थल पर चल रहे निर्माणाधीन कार्य की प्रगति पर असन्तोष प्रकट करते हुये तेजी के साथ कार्य करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी गौरव दयाल, सचिव एडीए राजकुमार, संयुक्त निदेशक पर्यटन उ0प्र0 पी.के. सिंह, उप निदेशक पर्यटन दिनेश कुमार, राजकीय निर्माण निगम के महाप्रबन्धक यू.क.े गहलोत प्रोजेक्ट मैनेजर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। 
प्रो पूअर टूरिज्‍म की जानकारी जनसाधारण को देंगे
             उप निदेशक पर्यटन दिनेश कुमार के अनुसार 13 सितम्बर मंगलवार को प्रातः 10 बजे उत्तर प्रदेश प्रो-पुअर पर्यटन विकास परियोजनान्तर्गत ताजमहल पश्चिमी द्वार मार्ग पर विजिटर केन्द्र एवं पार्किग रिहेबिलिटेशन योजना विषय पर ताजमहल पश्चिमी द्वार मार्ग पर स्थित पार्किंग मार्केट में एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया जा रहा है। बैठक का मुख्य उद्देश्य जनसाधारण को आगरा शहर में प्रस्तावित उपर्युक्त योजना की जानकारी परामर्शदाता  द्वारा  दिया जाना तथा उनका फीड बैक प्राप्त करना, क्रियान्वयन के दौरान होने वाली समस्याएं और उनके समाधान तथा अन्य विभागों से अपेक्षित सहयोग पर चर्चा करना है। उल्‍लेखनीयहै कि शनिवार को ताजगंज क्षेत्र का निरीक्षण करने के दौरान महानिदेशक पर्यटन का  टूरिस्‍ट ट्रेडरों और स्‍थानिय जनता से कमई स्‍थानोंपर संवाद भी हुआ था।जिसमें उन्‍हें लगा कि इतने बडे प्रोजेक्‍ट से वे लोग लगभग अनिभिज्ञ से ही हैं ,जिनके हितो को आगे रखकर इसे शुरू किया गया था।