1 अप्रैल 2016

यमुना आरती का एक साल पूरा होने पर शुरू हुआ तीन दिवसीय कार्यक्रम

कलात्‍मक सांस्‍कृतिक प्रस्‍तुतियों और भव्‍य-दिव्‍य आरती से बडी संख्‍या मेंपहुंचे यमुना  भक्‍त अभिभूत                                                              

यमुना जलसा रंगारंग  सांस्‍कृतिक प्रस्‍तुतियां 
आगरा एक अप्रैल:अपने सांस्‍कृतिक माहौल के लिेये कृष्‍ण काल से कलाकारों और उत्‍सव प्रमियों को आकर्षित करते रहे यमुना के बेलनगंजस्‍थित एतमौद्दौला व्यू पॉइंट आरती स्थल पर रिवर कनेक्ट अभियान के एक वर्ष पूरा होने पर तीन दिवसीय जलसा  नृत्य संगीत की कलात्‍मक प्रस्‍तुतियों और आडियंस की खुद की बडी संख्‍या में सक्रिय भागीदारी के साथ शरू हुआ।
 जहां कुछ दिन पूर्व दिल्‍ली में यमुना के किनारे ही हुए एक कार्यक्रम के कारण नदी के फ्लड प्‍लेन जोन पहुंची क्षति को लेकर काफी हो-हल्‍ला मचा था वहीं इसके..
विपरीत रिवर कनैक्‍ट कार्यक्रम के तहत हुए इस आयोजन का तो मूल मकसद ही जनसामान्‍य को नदी की प्राकृतिक स्‍वरूप प्रति सरोकार भावना उत्‍पन्‍न करना है।आम नागरिक सहयोग से हुए इस कार्यक्रम के लिये सभी जरूरी व्‍यवस्‍थायें नदी के तट के प्रति अति संवेदनशील रहकर की गयीं हैं।
नृत्य ज्योति कथक केन्द्रा के बाल कलाकारो द्वारा सांस्करातिक संध्या व महाआरती का आयोजन किया गया । प्रारंभ  गणेश वंदन से शुरू हुआ, फिर यमुना गीत, कृष्ण भजन और ग़ज़लों की महफ़िल सज़ी ।
हार्मोनीयम पर रवींद्रा तलेगाओंकार व तबले पर भानु प्रताप सिंग रहे , गायन पक्ष आकांक्षी खन्ना, खुश्बू पल निधि ने सम्भाला । जबकि  नृत्यों को  अनुष्का, तृप्ति, पूर्वी पांडे, आंवी पांडे,स्वर्णिमा सिंग, खुशी, पारी, रितिसहा, मिंदी, संज्ञा, एकता, क्रियाश गुप्ता, मेहुल, अनन्या आदि ने प्रस्‍तुत किया जबकि निर्देशन ज्योति खंडेलवाल ने किया। प्रस्‍तुतियों में सहयोग किया आरती शर्मा, श्रद्धा, अक्षिता, सुमेधा.विशेष अतिथि उपस्थित रहे सरोज गौरिहार, सरोज गौर, पद्‍मिनी अय्यर, उर्मिला अगरवाल,विधायक जगन प्रसाद गर्ग ने यमुना के संरक्षण का भरोसा दिलाया, मुरारी लाल फतेहपुरिया, दीपक खरे, मनीष खंडेलवाल, गन्नो पांडे आदि मुख्‍य रूप से सहयोगी थे।
. इंडिया राइज़िंग के अध्यक्ष आनंद राई,नरेश पारस का सहयोग खास तौर से उल्‍लेखनीय था।
यमुना मैय्या की भव्या आरती श्री मथुरधहीश्मंदिर के गोस्वामी नंदन श्रोत्रिया और जुगल किशोर ने कराई.रिवर कनेक्ट अभियान के सदस्य रंजन शर्मा, शैलेंन्द्र सिंग नरवार, डा देवाशीष भट्टाचर्या, श्रवण कुमार, विशाल झा, शिव प्रताप, अजय शिंग, मोहन श्याम, मंगल सिकरवार, शशि कांत उपाध्ययाआदि ने व्यवस्था संभाली. शैलेंद्रा सिंग ने सभी अतिथियों का स्वागत किया।

शनिवार के कार्यक्रमरिवर कनेक्ट के ब्रज खंडेलवाल ने बताया की शनिवार शाम पाँच बजे रॅली निकली जाएगी, और मार्शल आर्ट्स का प्रदर्शन होगा. सभी आमंत्रित हैं