14 जनवरी 2016

वैक्सीनेशन की किलकारी योजना शीघ्र

--डॉक्टर गांवों में भी जांयें :किरन खेर

(कलाकृति ग्राऊंड मे 'आईकोग के कायर्क्रम का उद्घाटन हुआ)
आगरा। हमारा भविष्य का यंग इंडिया हेल्दी इंडिया होगा। क्योंकि वर्ष में दो करोड़ साठ लाख पैदा होने वाले बच्चों में से दो करोड़ को पूरी वेक्सीनेशन कराया जा रहा है। भरत जैसे देश के लिए बहुत बड़ा आंकड़ा है। उन्होंने कहा कि अनपड़ महिलाओं को डिलीवरी के लिए अस्पताल तक लाना बहुत बड़ी बात है। हमने जननी सुरक्षा के तहत इसमें काफी हद तक सफलता हासिल की है। यह कहना था केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा का। वह कलाकृति में आयोजित आईकोग के उद्घाटन समारोह
में बोल रहे थे।
कायर्क्रम का शुभारम्भ जेपी नड्डा ने उस अग्नि से दीप प्रज्ज्विलत कर किया जिसे एडोलेसिन्ट कमेटी ऑफ फोग्सी की 40 छात्राओं के दल द्वारा कन्याकुमरी से कलाकृति ग्राउंड तक तीन हजार की लम्बी दूरी तय कर लाया गया। उन्होंने महिलाओं के सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर के बारे में बोलते हुए कहा कि लगातार महिलाओं में बढ़ रहे इसके मामलों को रोकने के लिए इसका शुरुआती दौर में पता लगना जरूरी है। जेपी नड्डा ने कहा कि पीनीडीटी एक्ट के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि इसका हल लोगों के हित में जल्दी डॉक्टरों के साथ बातचीत कर निकाला जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य ही नहीं हर मुद्दे पर हमारी तुलना दूसरे देशों से होती है। लेकिन यह भूल जाते हैं कि हमारे देश की जनसंख्या कितनी हैं। हमारा देश हर साल एक आस्ट्रेलिया पैदा कर रहा है।
अभिनेत्री व सांसद किरन खेर ने कहा कि बेटी है तो कल है। बेटियों के अबाव में आज कई प्रांतों के कुछ गांव में लोगों को बहुओं नहीं मिलतीं। उन्हें शादी के लिए दूसरे प्रांतों की बेटियां लाने को मजबूर होना पड़ रहा है। उन्होंने इस बात पर अफसोस जताया कि आज हमें बेटी बचाओ जैसे अभियान छेड़ने की जरूरत ही क्यों पड़ी। समाज को बेटियों के महत्व को समझना होगा। केन्द्रीय मंत्री राम शंकर कठेरिया ने कहा कि देश को स्वस्थ रखने के लिए डॉक्टरों पर बड़ी जिम्मेदारी है। कांफ्रेंस की सराहना करते हुए उन्होंने सभी डेलीगट्स का ताज नगरी में स्वागत भी किया। फोग्सी की नई कार्यकारिणी के गठन के साथ 2015 के अध्यक्ष डॉ. प्रकाश त्रिवेदी ने 2016 की नवनिर्विचित अध्यक्ष डॉ. अलका क्रिपलानी को कार्यभार सौंपते हुए बेज प्रदान किया। इसके उपरान्त अलका क्रिपलानी फोग्सी की नई कार्यकारिणी कागठन किया।  
आर्गनाइजिंग कमेटी के चेयरमैन डॉ. नरेनद्र मल्होत्रा ने अतिथियों का स्वागत किया। सचिव डॉय जयदीप मल्होत्रा व डॉ. सुषमा गुप्ता ने अतिथयों का परिचय दिया। इस मौके पर डेपी नड्डा व किरन खेर ने कांप्रेंस के सोविनियर व बेटी बचाओं पर आधारित कलेन्डर का विमोचन किया। इस मौके पर आर्गनाइजिंग कमेटी की साइंटिफिक सचिव डॉ. सरोज सिंह, डॉ. अनुपम गुप्ता, डॉ. ऋषिकेश पाई आदि मौजूद थे।