17 दिसंबर 2015

’ द आगरा ताज कार रैली ‘ बनती जा रही है बडा आकर्षण

--लॉयन सफारी के भी इन रूट होने से मुख्‍यमंत्री का भी पसंददीदा ईवेंट
(आस्‍टिन 1800 जो कि अब मेक्‍सिको सिटी स्‍थित कार हैरीटेज सेंटर में
महत्‍वपूर्ण डिस्‍प्‍ले के रूप में रखी हुई है।1968 में आगरा की एम जी
 रोड से गुजरी इस कार ने लंदन सिडनी कार रैली के अलावा लंदन -मैक्‍सिको
 काररैली में भी अच्‍छी परफामेंस देकर चालक को रैंकिंग दिलवायी थी।
दायं है दूसरी ताज मोटर रैली 2015 में शामिल
आन रुट एक कार)

 आगरा आयोजकों के मनपसंद ताज सिटी में अगले वर्ष जहां सरकारी प्रबंधन वाला ताज महोत्‍सव संस्‍कृति प्रेमियों के लिये बडा अवसर हेगा वहीं एडवेंचरि स्‍पोर्टस प्रमियों के लिये द आगरा ताज कार रैली 2016 ‘ मुख्‍य आकर्षण होगा। 30 से 31 जनवरी को आयोजित होने वाले इस दो दिवसीय आयोजन का उद्घटन मुख्‍यमंत्री श्री अखिलेश यादव करेंगे।
आगरा में होने वाले इस आयोजन में सौ प्रतिभागियों को भाग देने का लक्ष्‍य आयोजकों के द्वारा प्रेस वार्ता कर अपनी
ओर से ही घोषित किया गया था किन्‍तु ईवेंट फ्री  देश में यह अपने आप में घोषणा के साथ ही विशेष आकर्षण बन चुकी है। देश के मीडिया के अलावा विदेशी मीडिया में भी इसे एडवेंचर इ्रवेंट को भरपूर स्‍थान मिला है। इस कार रैली रुट का वाइल्‍डर लुक अपने आप में इसे मोटर स्‍पेर्ट एडवेंचरिस्‍ट को आकर्षित करने का मुख्‍य कारण साबितहो रहा है।संभवत: सोशलमीडिया नेटबर्क यूजरों के द्वारा इसके प्रति जताई गयी रुची इसकी एक अन्‍य वजह है।
प्रस्‍तावित कार्यक्रम के अनुसार कार रैली 30 जनवरी 2016 को आगरा से शुरू होनी है। दूसरे दिन 31 जनवरी 2016 को लॉयन सफारी इटावा में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव हरी झंडी दिखाएंगे। इटावा मुख्‍यमंत्री का गृहजनपद है,वह वर्ष 2015 के आयोजन के दौरान रैली के रूट पौइट में फिशर फारैस्‍ट स्‍थित लॉयन सफारी के भी शामिल होने से अनायास ही जो एक्‍सप्रोजर इसे मिला था उसे मुख्‍यमंत्री ने एक बडी उपलब्‍धि माना था।वैसे इस बार प्रत्येक श्रेणी में प्रथम तीन विजेताओं को पुरस्‍कार घोषित किया जाना एक अन्‍य आकर्षण साबित हो रहा है। हालांकि बांटी जाने को प्रस्‍तावित कुल मिलाकर 6.5 लाख रुपये की ही नकदरशि होगी। इसके बावजूद इसे एक शुरूआत के तौर पर देखा जा रहा है और पेशेवर रैली सहभागी मानते हैं कि आने वाले समय में बडी कंपनियों के इस ईवेंट की ओर आकर्षित होने से पुरुस्‍कार और अधिक आकर्षक होते जायेंगे।
मोटर स्पोटर्स क्लब के मुख्य संरक्षक हर विजय सिंह बाहिया हैं जो कि खुद एक अनुभवी एडवेंचरिस्‍ट हैं जबकि क्‍लब के अध्‍यक्ष अध्यक्ष राजीव गुप्ताचेयरमैन राममोहन कपूर, सचिव प्रशांत जैन हैं। कोषाध्यक्ष रचित अग्रवाल, हेमंत जैन, सुदेव बरार ने यह जानकारी मंगलवार को पत्रकारों को दी। उन्होंने बताया कि यह तीसरी आयोजन है। 2015 में दिल्ली, जयपुर, बीकानेर, चंडीगढ़, आगरा आदि से 84 पंजीकरण हुए थे। इस बार अधिकतम 100 पंजीकरण का लक्ष्य है।
अध्‍यक्ष श्री राजीव गुप्‍ता के अनुसार रैली के सबंध में (Agra Taj Car Rally 2016 ds facebook pace kink:--  www.facebook.com/events/1532303397035091/) से जानकारी प्राप्‍त की जा सकती है।
वैसे स्थानीय प्रतिभागियों के लिए पंजीकरण शुल्क है 7000 रुपये। बाहर से आने वाले प्रतिभागियों का पंजीकरण 15000 रुपये में होगा।
उल्‍लेखनीय हे कि आगरा के लोग मोटर कार ईवेट से सबसे पहले 1968 में रूबरू हुए थे जबकि लंदन सिडनी कार रैली की कारें पाकिस्‍तान के रास्‍ते भारत में प्रवेश करने के बाद दिल्‍ली होतेहुए आगरा होकर कलकत्‍ता पोर्ट के लिये एम जी रोड होकर गुजरी थीं।