9 अक्तूबर 2020

क्यूबा के लोगों के दिलों में बढ़ता भारतीय योग

 

हवाना - क्यूबा में योग की बढ़ती लोकप्रियता भारत के योग-प्रेमियों के लिए खुशी की बात है। हमारे पूर्वजों का यह कालातीत उपहार वास्तव में एक सार्वभौमिक विरासत है और अब दुनिया भर के शिष्यों को मिल रहा है।

हवाना में भारतीय दूतावास से प्राप्त जानकारी के अनुसार, क्यूबा योग एसोसिएशन के अध्यक्ष और संस्थापक प्रो एडुआर्डो पिमेंटेल वेज़्केज़ उस देश में योग के लिए एक प्रमुख व्यक्ति हैं। वह 30 वर्षों से क्यूबा में योग सिखा रहे हैं, और उन्होंने 50 प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया है। 1.13 करोड़ की आबादी वाले देश क्यूबा में योग के सतत विकास में यह एक महत्वपूर्ण योगदान है।

प्रो.पिमेल किसी और चीज़ से ज्यादा योग को एक दर्शन के रूप में परिभाषित करते हैं। वह आगे कहते हैं कि योग पश्चिमी दुनिया में, विशेष रूप से इसके शारीरिक अभ्यास के लिए काफी रुचि रखता है। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्राजील और मैक्सिको में योगा का पाठ पढ़ाया है। टू सत्र डी योग (आपका योग सत्र) 2018 में प्रकाशित अपनी अंतिम पुस्तक में, उन्होंने कहा कि योग एक निवारक

प्रणाली है और इसे विश्व स्तर पर प्रशंसित सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के पारंपरिक और प्राकृतिक चिकित्सा विभाग के एक भाग के रूप में स्वीकार किया गया है। 

प्रो पिमेंटेल का मानना ​​है कि एक एकल मुद्रा एक योग सत्र नहीं करता है। वह एक श्रृंखला का अभ्यास करने की सलाह देता है। उनकी दो पसंदीदा मुद्राएँ हैं जो तनाव मुक्त करने में मदद करती हैं। उनमें से एक त्रिकोणासन है जो तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है और साथ ही हार्मोन को शांत करता है। दूसरा सिर शीर्षासन है जो कोर ताकत और रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है।