13 अक्तूबर 2020

आगरा के हर्षित बंसल को नीदरलैंड में पी एच डी की मानक उपाधि

-- आई आई टी खडगपुर से एम टैक करने के बाद हायर स्‍टैडीज के लिये हुआ था सलैक्‍शन
साइंटिस्‍ट इंजीनियर 
हर्षित बंसल

आगरा: ताज सिटी को हर्षित बंसल को उसके शोधपरक अध्‍ययन के लिये नीदरलैंड में मानद डाक्‍टर की उपाधि से सम्‍मानित किया गया है।उनका  चयन शैल इंडिया कंपनी स्‍पांसर्ड प्रोग्राम के तहत उच्‍च अध्‍ययन  के लिये किया गया था तथा 2016 से  नीदरलैंड में हैं।  उन्‍होंने अपनी प्री-गेजुएशन स्‍टैडी  सैंटपीटर्स कॉलेज से पूरी की थी। जिसके बाद आई आई टी में चयन हो गया । 
शुरू से ही पढने में तेज रहे हर्षित ने आई आई टी खडगपुर से बी टैक और एम टैक की डिग्रियां अपने बैचों में शीर्ष रैंक के साथ पास कीं। 
13अक्‍टूवर को डाक्‍टरेट की उपाधि से सम्‍मनितोने के बाद वीडियो  कांफ्रेंसिग कर अपने पिता चमन बसंल एडवोकेट एवं मां श्रीमती सुनीता बंसल कार्यक्रम की विस्‍तार से जानकारी दी और आशीर्वाद लिया।

हर्षित के भाई मोहित भी इसी साल बने है कमीशंड अफसर
लैफ्टीनेंट मोहित बंसल
श्री बंसल अपने बेटे के शोध के बारे में तो सीमित जानकारी रखते हैं किन्‍तु इतना जरूर कहते हैं कि हर्षित शोध मौलिक है और भारत के जनजीवन जीवन यापन स्‍थतियों सुधार के प्रयासों के परक है। उलेखनीय बंसल परिवार के लिये इसी साल गर्व करने का एक अवसर तब आया था जब कि उन्‍हे ने अपने दूसरे बेटे माहित बंसल को आई एम एक की पासिग आऊट परेड में भाग लिया था। इस बार इस परेड के चीफगेस्‍ट थल सेना अध्‍यक्ष मनोज मुकुंद नरवणे थे। माहित सेना में कमीशंड आफीसर है और लैफ्टीनेट के रूप में चीनी सीमा की किसी अग्रिम लोकेशन पर पोस्‍टिंग है। मोहित ने भी अपनी आरंभिक शिक्षा सैंटपीटर्स कॉलेज से ही ली थी ।इसके बाद देहरादून के राष्‍ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज से हाईस्‍कूल और इंटरमीडियट की पढायी उत्‍तीर्ण की।वह भी शुरू से ही मेधावी रहा। पुणे के नेशनल डिफैंस एकेडैमी से स्‍नातक की ड्रिग्री हांसिल करने के बाद इंडियन मिलिट्री एकेडैमी देहरादून से पोस्‍ट ग्रेजुऐशन किया। इन्‍द्रपुरी न्‍यू आगरा निवासी श्री बंसल एक प्रैक्‍टिसिंग लॉयर हैं। वेटो की सफलता का श्रेय घर के अनुशसन और अपनी पत्‍नी श्रीमती सुनीता बंसल की उस कडी मेहनत को देते हैं जिसकी वजह से घर में हमेशा पढायी का माहोल बनारहा।