August 31, 2020

IIT बॉम्बे के छात्रों ने स्कैनिंग एप्लिकेशन के लिए भारतीय विकल्प लॉन्च किया

मुम्बई - IIT मुंबई  के छात्रों ने चीनी दस्तावेज़-स्कैनिंग ऐप्स का एक स्वदेशी विकल्प निकाला है।  भारत सरकार के 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने के फैसले के बाद यह अच्छा समाचार है । यह निशुल्क मोबाइल एप्लिकेशन एआईआर स्कैनर आईआईटी बॉम्बे में दो अंतिम वर्ष के बीटेक छात्रों  रोहित कुमार चौधरी और केविन  अग्रवाल द्वारा  विकसित किया गया है।
AIR Scanner को स्वतंत्रता दिवस, 15 अगस्त 2020 पर लॉन्च किया गया था । आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर  आधारित रीडिंग असिस्टेंट और डॉक्यूमेंट स्कैनर ऐप दस्तावेजों को स्कैन कर सकता है और उन उपयोगकर्ताओं को भी पढ़ा सकता है जिन्हें अंग्रेजी पढ़ने में कठिनाई होती है।

आपके मोबाइल कैमरे का उपयोग करके आपके द्वारा स्कैन किए गए दस्तावेज़ को पीडीएफ प्रारूप में सहेजा जा सकता है  और केवल डिवाइस में संग्रहीत किया जा सकता है । AIR स्कैनर ऐप उपयोगकर्ता के बारे में कोई भी जानकारी एकत्र नहीं करता है और सभी दस्तावेज फोन के स्थानीय  स्टॉक में संग्रहीत किए जाते हैं। इसमें  उपयोगकर्ताओं के दस्तावेजों को संग्रहीत करने के लिए किसी भी क्लाउड स्टोरेज का उपयोग नहीं किया गया है ।रोहित कुमार ने कहा ऐप पूरी उपयोगकर्ता सुरक्षा की गारंटी देता है।