August 24, 2020

ठीक होने वाले मरीजों की संख्या सक्रिय मामलों के तीन गुना से भी अधिक

बड़ी संख्या में कोविड-19 के मरीजों के ठीक होने और अस्पतालों से छुट्टी मिलने तथा घरों में पृथकवास (हल्के और मध्यम मामलों में) से उबरने के साथ ही भारत में कोविड-19 बीमारी से ठीक होने वाले लोगों की कुल संख्या आज 23 लाख के आंकड़े को पार कर गई है।
 अब तक कोविड-19 के कुल 23,38,035 मरीजों का ठीक हो जाना व्यापक स्तर पर आक्रामक तरीके से परीक्षण कराने की नीति को प्रभावी ढंग से लागू करने, निगरानी के जरिए समग्र रूप से संक्रमितों का पता लगाने और इनके संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाकर उनका कुशलतापूर्वक उपचार के कारण संभव हो पाया है। ग़ैर-इनवेसिव ऑक्सीजन के उपयोग, आईसीयू और अस्पतालों में बेहतरीन कुशल डॉक्टरों और बेहतर एम्बुलेंस सेवाओं सहित देखभाल प्रोटोकॉल के मानकों पर ध्यान केंद्रित करने से गंभीर और अति गंभीर कोविड मरीजों के ठीक होने की दर में
सुधार हुआ है। घरों में पृथकवास (आइसोलेशन) में रहने वाले मरीजों की चिकित्सकीय देखरेख और निगरानी की जा रही है। ऐसे मरीज भी तेजी से ठीक हो रहे हैं।

पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 57,469 मरीज़ ठीक हुए हैं। इसके साथ ही भारत में कोविड-19 मरीज़ों में ठीक होने की दर बढ़कर 75%(75.27%) को पार कर गई है जो यह दर्शाता है कि ठीक होने वाले रोगियों की संख्या पिछले कई महीनों से लगातार बढ़ रही है।