May 17, 2020

जर्मन कंपनी चीन से अपनी उत्‍पादन इकाईयां सि‍मेट कर आ रही है आगरा


आराम देह ,स्‍वास्‍थ्‍य अनुकूल है उत्‍पादन कॉसा एवरेज गंभ का वोन वेलैक्‍स  ब्रांड

अहम सावल नि‍वेश और नये रोजगार अवसरो का

आगरा: प्रख्‍यात जूता उत्‍पादक कंपनी प्रख्‍यात कॉसा एवरेज गंभ ( Casa Everz Gmbh) ने चीन में अपने उत्‍पादन कार्य को बन्‍द कर भारत का रुख कि‍या है। अगर ताज ट्रि‍पेजि‍यम जोन अथार्टी ( टीटीजैड ए) के नि‍यम कानून बाधक साबि‍त नहीं हुए तो कंपनी की पहली पसंद आगरा है और यही वह अपनी प्राडैक्‍शन यूनि‍टें लगायेगी। कंपनी की भारतीय सह कंपनी इट्रि‍क इंडस्‍ट्रीज प्राईवेट लि‍मि‍टेड होगी।  कंपनी का वोन वेलैक्‍स  (Von Wellx) अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में गुणवत्‍ता के लि‍ये ग्राहकों मे खास पहचान रखता है।
आधि‍कारि‍क रूप से न सही अपरोक्ष रूप से कपनी वर्तमान में भी भारतीय सहयेगी  कपनी, इट्रि‍क इंडस्‍ट्रीज प्रा.लि.( Iatric Industries Pvt Ltd)  के
माध्‍यम से भारत के उत्‍पादन एवं वि‍पणन क्षेत्र में है। इस भारतीय सहयोगी कंपनी के द्वारा  उ प्र सरकार के उद्योग वि‍भग के  एक्‍सपोर्ट प्रमोशन इंडस्‍ट्रि‍यल पार्क( EPIP-UP Govt)सि‍कन्‍दरा परि‍सर में स्‍थत अपनी इकाई से  नि‍यार्तपरक उत्‍पादन एवं वपणन प्रक्रि‍यायें की जाती हैं।  नि‍वेश क्षेत्र के जानकारो के अनुसार प्रस्‍तावि‍त कार्य वि‍स्‍तार योजना में भी इट्रि‍क इंडस्‍ट्रीज प्रा.लि.की ही मुख्‍य सहयोगी की भूमि‍का रहेगी। कंपनी शेरबाजार मे लि‍स्‍टि‍ड उन कंपनि‍यों में से है जो सैंसेक्‍स के गि‍रावट के दौर में भी नि‍वेशकों के लि‍ये आकर्षक बने हुए हैं।
---जूता ही नहीं स्‍वास्‍थ्‍य भी
' अब तो चीन को लगातार मि‍लती रहनी हैं इसी प्रकार की चुनौति‍यां'
                             
वोन वेलैक्‍स  (Von Wellx) जूता उत्‍पादन क्षेत्र में एक वि‍शि‍ष्‍ट पहचान रखती है,जि‍सका कारण उसके जूता के द्वारा पैर की परंपरागत जरूरत को तो पूरा कि‍या ही जाता है, साथ ही चरण पादुका की भी पहचान मि‍ली हुई है जो कि‍ चरणों के यानि‍ पैरो के स्‍वस्‍थ्‍य का भी ख्‍याल रखती है।  
  घुटनों के दर्द, पैर के अन्‍य जोडों के दर्द, जोडों की सुरक्षा अैर चलने मे लगने वाले झटकों से नसो पर पडने वाले दबाब के कारण उठने  वाले दर्द की संभावना को न्‍यून करने वालू प्रोडैक्‍ट के रूप में इसके उत्‍पादो की पहचान ने, न केवल अब तक जूता खपत बाजार में इसकी हि‍स्‍सेदारी का ग्राफ बढाया है बल्‍कि गुणवत्‍ता पूर्ण उत्‍पादन करने वाले प्रति‍स्‍पर्धि‍यों के लि‍ये एक ऐसी सकारात्‍मक कडी चुनौती को बनाये रखा है जि‍सका लाभ अंतत: उपभोक्ताओं  को ही होता है।
--प्रदेश और आगरा के लि‍ये बडी उपलब्‍धि‍ 
उ प्र लघु एवं सूक्ष्‍म उद्योग मंत्री चौ उदयभान सि‍ह ने कहा कि‍ जर्मन कंपनी का भारत में नि‍वेश करना उसमें भी आगरा को अपनी पसंद के अनुकूल पाया  अपने आप में  महत्‍वपूर्ण है। शासन की नीति‍यों के अनुरूप जो भी नि‍वेशक उ प्र की आर रुख करेंगे उन्‍हें हरसंभव सुवि‍धा उपलब्‍ध करवायी जायेगी।
उधर भारतीय जनता पार्टी के प्रमुख स्‍थानीय नेता एवं प्रदेश के पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डा राम बाबू हरि‍त ने कहा है कि‍ मौजूदा दौर में कि‍सी भी क्षेत्र में नि‍वेश अपने आप में महत्‍वपूर्ण है, उस पर जूता उद्योग क्षेत्र में आगरा में कोयी नि‍वेशक आये तो तो अपने आप में स्‍वागत योग्‍य है। उन्‍होंने कहा कि‍ इससे भी बडी उपलब्‍धि‍ यह है कि‍ नि‍वेशक चीन से अपना कारोबार समेट  कर आ रहे है। उन्‍होंने कहा कि‍ आगरा जूता उत्‍पादन क्षेत्र में पहले से ही वैश्‍वि‍क स्‍तर पर अपनी पहचान रखता है।यहां इस उद्योग से संबधि‍त कुशल और तकनीकि‍ दृष्‍टि‍ से दक्ष श्रमि‍को की पर्याप्‍त उपलब्‍धता है। जो कि‍सी भी उद्योग के लि‍ये अपने आप में सबसे अहम माना जाता है।