March 25, 2020

लॉकडाउन को प्रभावी बनाये जाने को उतरी सि‍वि‍ल सोसायटी

आगरा के घटि‍या आजम खां ,मंडी सईदखां क्षेत्र में प्रभावी होगी होम डि‍लीवरी
घटि‍या चौराहे पर दि‍न भर चले 'लॉकडाउन ' के 'एजूकेशनल '
 प्रोगाम के पीरि‍यड।

 आगरा: महानगर के तमाम इलाकों के समान ही पुराने  घने बसे घटि‍या आजम खान क्षेत्र में कोरोना वायरस के खतरे को नि‍ष्‍प्रभावी बनाये जाने के लि‍ये कि‍ये गये राष्‍ट्रव्‍यापी 'लाक डाउन ' आह्वन को घटि‍या आजम खां क्षेत्र में प्रभावी बनाये  जाने को घटि‍या  के चौराहा  ट्रैफि‍क मैनेजमेंट कमेटी  और सि‍वि‍ल सोसायटी आगरा के वालैंटि‍यर सक्रि‍य रहे। उनके द्वारा  मंडी सईद खां , घटि‍या आम खां और मोतीलाल नेहरू रोड क्षेत्र में लोगों को घर में ही रहने के लि‍ये समझाते रहने के साथ ही 'सेाशल डि‍स्‍टेंसि‍ग ' के लि‍ये भी दि‍नभर सक्रि‍य बनाये रखा। 
सोसायटी के जर्नल सैकेट्री अनि‍ल शर्मा ने कहा कि‍ 'लाक डाउन' का पहला दि‍न अत्‍यंत चुनौती भरा रहा। इस दौरान कम से कम दो बार लागों के द्वारा जरूरी सामान खरीदने के लि‍ये सडक पर आने की  कोशि‍श की गयी कि‍न्‍तु अंतत: वे 'सोशल डि‍स्‍टैंसि‍ग ' की औपचारि‍क्‍ता
का पालन कर जरूरी काम नि‍पटा कर अपने घरों को वापस लौट गये। कुछ सामान अपराह्न बाजार कमेटी के पदाधि‍कारि‍यों के द्वारा अपनी देख रेख मे प्रशासनि‍क नि‍र्देशों के अनुरूप  बंटवाया।
 -- दुरुस्‍थ रहा अभि‍यान का आरंभि‍क चरण
थाना हरीपर्वत इंचार्ज  श्री अजय कौशल और चौकी इंचार्ज श्री अमित शर्मा लगातार क्षेत्र की स्‍थति‍ पर नजर रखी तथा लगातार कॉर्डीनेशन पर बल दि‍या। पार्षद श्रोमणी सि‍ह ने कहा कि‍ नगर नि‍गम से संबधि‍त नागरि‍क सुवि‍धाओं की अनवरतता रखवाने की पूरी कोशि‍श रहेगी।
उधर सि‍वि‍ल सोसायटी की ओर से लोगों की बाजार जाने की जरूरत को सीमि‍त करने के लि‍ये प्रशासन के द्वारा  सामान और सब्‍जी वि‍क्रेताओं की उपलब्‍ध करवायी सूची में से क्षेत्र से संबधि‍तों के नाम व मोवाइल नम्‍बर लोगों में प्रचारि‍त कर दि‍ये गये हैं , इन नम्‍बरों का इस्‍तेमाल कर लोग सामान की होम डि‍लीवरी करवा सकेंगे। कालाबाजारी या अधि‍क मूल्‍य वसूली की कि‍सी भी कोशि‍श को रुकवाने को पुलि‍स और प्रशासन को सूचि‍त कि‍या जायेगा।  
---' दूर से कर रहे हैं नमस्‍ते'
घटि‍या आजम खान  जि‍से कि ज्‍यादातर आगरा वासी 'घटि‍या' के नाम से  ज्‍यादा जानते हैं के ट्रैफि‍क प्रबंधन में पुलि‍स के साथ सहभागि‍ता को प्रति‍बद्ध घटि‍या ए के चौराहा  ट्रैफि‍क मैनेजमेंट कमेटी ने घातक कोरोना को नि‍यंत्रि‍त करने के सरकार के अभि‍यान में पूरी दमदारी से सक्रि‍यता बनाये रखने के फैसले पर अमल की शुरूआत तो 22मार्च ,रवि‍वार को प्रधानमंत्री के द्वारा कि‍ये गये सिटीजन कर्फ्यू से हुई कि‍न्‍तु यह क्रम तब तक जारी रहेगा जब तक कि‍ कोरोना संकट पूरी तरह से उत्‍तर प्रदेश से समाप्‍त नहीं हो जाता है।
जरूरत के सामान की उपलब्‍धता रही पहल दि‍न की
 चुनौती अब 'होम डि‍लीवरी' 'की तैयारी। 

फि‍लहाल कमेटी के सदस्‍यों ने अपने अभि‍यान में लोगों को दि‍नभर घर में ही रहकर सरकार के सरकार के सैल्फ आईसोलेशन के प्रति‍ जागरूक कि‍या जा चुका है। ईसाईं ,हि‍न्‍दू और मुस्‍लि‍म आबादी की बस्‍ति‍यों के लोगों को आपसी अभि‍वादन के लि‍ये गले मि‍लना या शेकहैड न करने को समझाने मे थोडा मुश्‍कि‍ल जरूर हुई कि‍न्‍तु बाद में सभी ने केवल  दूर की 'नमस्‍ते'  को स्‍वीकार कर व्‍यवहार में अमल में भी लाया हुआ है। 
-- कालाबाजारी नहीं होने देंगे
कमेटी के सर्व श्री श्री टोनी, अंकित टंडन,  रोहित गुप्ता,  युसूफ, अशरफ,  राजकुमार,  वेदंशु अगरवाल, कारन सिधवानी, आसिफ ,सलमान  आदि‍ ने कहा है कि‍ हम सब मिल कर लोगों के साथ बाज़ार के दुकानदारों को कालाबाजारी न करने की भी हिदायत दी थी ।इसके साथ ही पूर्व दि‍वस पर सोशल प्रेशर बनाने का प्रयास किया और  "बिना मास्क और बिना कार्य के बहार घुमने" वालों को पोस्टर हाथ में लेकर फोटो खिंच कर सोशल मीडिया पर वायरल किया.