March 16, 2020

' उड़े देश का आम नागरिक ' पहुंचा इंदौर और अजमेर तक

नई दिल्ली - उड़ान, उड़े देश के आम नागरिकयोजना के तहत नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने  इंदौर  से किशनगढ़ (अजमेर, राजस्‍थान) के बीच पहली उड़ान सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो सप्‍ताह में तीन दिन चलेगी।इस मार्ग पर विमान सेवा के शुरू होने के साथ उड़ान योजना के तहत 268 हवाई मार्ग पर सेवाएं उपलब्‍ध हो गई हैं।
 विमान सेवा से अब तक नहीं जुड़े क्षेत्रों को जोड़ने के अपने निरंतर प्रयास में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने उड़ान 3 के लिए बोली प्रक्रिया के दौरान स्‍टार एयर को इंदौर-किशनगढ़ मार्ग का कार्य सौंपा। 
आरसीएस-यूडीएएन के तहत स्टार एयर पहले से ही बेलगावी से इंदौर के लिए सीधी उड़ानें संचालित कर रही है और अब "रंगों की भूमि" राजस्‍थान तक उसी मार्ग का विस्तार करेगी। इंदौर और किशनगढ़
के बीच की अनुमानित दूरी लगभग 550 किलोमीटर है और लोग इंदौर से किशनगढ़ सड़क मार्ग से 10 घंटे से अधिक समय में पहुंचते थे। अब इस मार्ग पर विमान सेवा के शुरू होने से लोग एक घंटे में यह यात्रा पूरी कर सकते हैं और प्रसिद्ध नौ ग्रहों के मंदिर, अजमेर शरीफ दरगाह, पुष्कर झील, फूल महल पैलेस, रूपनगढ़ किले इत्‍यादि का दर्शन कर सकते हैं। किशनगढ़ भारत के मार्बल सिटी के रूप में भी जाना जाता है और यह लाल मिर्च का बड़ा बाजार है।
अब तक बेलगावी और किशनगढ़ के बीच कोई सीधी उड़ान सेवा उपलब्ध नहीं थी और दोनों शहरों के बीच लगभग 1550 किलोमीटर की दूरी तय करने के लिए यात्रियों को बस या ट्रेन से 24 घंटे से अधिक समय लगता था। इस मार्ग के उद्घाटन के साथ लोग अब केवल 3 घंटे में बेलगावी और किशनगढ़ की यात्रा कर सकते हैं।