October 10, 2019

नीदरलैंड 235,000 प्रवासियों भारतीय का घर भी

नीदरलैंड के राजा और रानी भारत की राजकीय यात्रा पर 

विलेम अलेक्जेंडर और रानी मक्सिमा
नई दिल्ली - महामहिम राजा विलेम-अलेक्जेंडर और महामहिम रानी मक्सिमा राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के निमंत्रण पर 14 से 18 अक्टूबर 2019 तक भारत की राजकीय यात्रा करेंगे। राजा और रानी नई दिल्ली ,मुंबई और केरल राज्य का दौरा करेंगे। 2013 में उनके सिंहासन पर बैठने के बाद महामहिम राजा विलेम-अलेक्जेंडर की यह भारत की पहली राजकीय यात्रा होगी।नीदरलैंड 235,000  भारतीय प्रवासियों का घर भी है, जो यूरोप महाद्वीप में सबसे बड़ा है।
उनके कार्यक्रम में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री के साथ बैठकें शामिल हैं। राजा और रानी अपने दौरे पर एक वरिष्ठ मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ आएंगे।

दिल्ली में आधिकारिक कार्यक्रम के अलावा, महामहिम राजा विलेम-अलेक्जेंडर और महामहिम रानी मक्सिमा मुंबई और केरल राज्य का दौरा करेंगे।
भारत और नीदरलैंड में 12.87 बिलियन अमेरिकी डॉलर (2018-2019) का द्विपक्षीय व्यापार हुआ। नीदरलैंड 2000 से दिसंबर 2017 की अवधि के लिए 23 बिलियन अमेरिकी डॉलर के संचयी निवेश के साथ भारत में 5 वां सबसे बड़ा निवेशक है।

शाही दंपति नई दिल्ली में 25 वें प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में भी शामिल होंगे। इस शिखर सम्मेलन के लिए नीदरलैंड भागीदार देश है। शाही दंपत्ति इस प्रौद्योगिकी और नवाचार मेले के लिए लगभग 140 व्यावसायिक घरानों के साथ होगा, जो कृषि, जल, स्वास्थ्य देखभाल और जलवायु परिवर्तन सहित विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करेंगे।
इस यात्रा से भारत और नीदरलैंड के बीच आर्थिक और राजनीतिक सहयोग को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।