September 20, 2019

स्‍पीड और रोमांच के लि‍ये डि‍सि‍प्‍लि‍न जरूरी

--सैंटपीटर्स में चली ट्रैफ्रि‍क की क्‍लास में सचेत कि‍या रोड एक्‍सीडैंटो के कारणों से
प्रख्‍यात आटोमोबाइल रेसर हरवि‍जय सि‍ह वाहि‍या
 ने समझायी  रोड डि‍सि‍पि‍लन की जरूरत।
आगरा:स्‍पीड और रोमांच युवाओं की एक सहज प्रवृत्‍ति‍ है लेकि‍न अगर आप कि‍सी वाहन को चला रहे हैं तो तभी तक आप सुरक्षि‍त है जबतक कि‍ डि‍सि‍प्‍लि‍न को मानते हैं। यह कहना है इंटरनेशनल ख्‍याति‍ के आटो व्‍हैकि‍ल रेसर एवं एडवेंचरि‍स्‍ट श्री हरवि‍जय सि‍ह वाहि‍या का जो कि‍ घटिया ए के  चौराहा ट्रैफिक मैनेजमेंट समिति के द्वारा आयोजि‍त 'ट्रैफि‍क एवायरनैस ' कार्यक्रम के तहत सेंटपीटर्स कॉलेज में स्‍टूडैंटस को   'स्कूल असेंबली'  में  सम्‍बोधि‍त कर रहे थे। 
श्री  बहिया ने अपने इंटरनेशनल कार रैली के संस्मरण साझा करते हुए बताया कि‍ जब भी हम डिसिप्लिन महत्‍व देना छोड देते हैं हसुरक्षि‍त हो जाते हैं। उन्‍होंने छाद्धों से कहा कि दो पहि‍या वाहन चलाते समय सर पर हेलमेट को टोपी की तरह न पहने बल्कि उस की बेल्ट टाइट से बंधें‍ ।
 घटिया ए के  चौराहा ट्रैफिक मैनेजमेंट समिति सैकेट्री श्री अनिल शर्मा नेस्कूल छात्रों
को समिति के कार्यों से  अवगत करवाते हुए बताया कि‍ , समिति स्कूल टाइम में सुबह और दोपहर को घटिया चौराहे पर ट्रैफिक संचालन करती है। यह  प्रयास  पब्लिक पुलिस सहयोग पर आधारित है।   समिति का "कांटेक्ट स्कूल " प्रोग्राम के तहत यह पहला कार्यक्रम है। अब  समिति चौराहे के पास सभी ९ स्कूलओं में जायेगी और ट्रैफिक मैनेजमेंट के बारे में बताएगी।
 चौकी इंचार्ज,सहि‍त मचस्‍थों में  हैं अनि‍ल शर्मा, पार्षद
 शि‍रोमणीसि‍ह , प्रसि‍पल  रेव फादर एंड्रू कोरिया आदि‍।
 
रामबाग पुलिस चौकी  इन्चार्गे  श्री पुष्पेन्द्र कुमार ने कहा कि‍ ट्रैफि‍क मैनेजमैंट में पुलस पब्‍लि‍क सहभागि‍ता की शुरूआत उनकी घटि‍या चौकी पर तैनाती के दौरान हुई थी। उन्‍होंने खुशी का इजहार करते हुए कहा कि‍  ट्रैफिक मैनेजमेंटका कार्य बदस्‍तूर चल रहा है ओर इसमें अपेक्षाकृत काफी सुधार भी हुआ है।  घटि‍या चौकी के मौजूदा इंचार्ज श्री अमित शर्माने छात्रों से कहा  कि‍ आप लोग भाग्यशाली हैं जो सब से पुराने और अच्छे सैंटपीटर्स जैसे स्कूल  में पढते हैं,आपसे पुलि‍स को अपेक्षा है  कि‍ अपनी पढायी का उपयोग  सड़क पर भी करें।त्रि‍या पार्षद डा   शिरोमणि सिंह ने कहा कि‍ उनका प्रयास है  घटि‍या चौराहे और उसके आसपास की सडकों को र्टफि‍क मेनेजमेट के स्‍मार्ट सि‍स्‍टमों से युक्‍त कि‍या जाये। ुि‍लहाल साईनेज ओर फुटपाथ आदि‍ को जहा तक दुरुस्‍थ करवायाजाना संभव हुआ है करवाया है। 
कॉलेज के प्रिंसिपल रेव फादर एंड्रू कोरिया ने वक्ताओं और समिति के सर्वश्री  टोनी- वेदंशु अगरवाल,रोहित गुप्ता, मोहम्मद रिआस, मोहम्मद अशरफ, राजकुमार, रवि,बाबु कुशवाह,सलमान,कारन और युसूफ आदि‍ सदस्‍यों का स्‍वागत कि‍या तथा  सर्वश्री हर्विजय सिंह बहिया और अनिल शर्मा  का कॉलेज के पुराने छात्र के रूप में खास तौर पर आभार जताया। कार्यक्रम का संचालन श्री  हैरी क्लारेंस द्वारा कि‍या गया।(सभी फोटो:असलम सलीमी )