July 29, 2019

भारत में बाघों की संख्या बढ़कर 2967 हुई , एक ऐतिहासिक उपलब्धि

नई दिल्ली- ग्लोबल टाइगर डे के मौके पर  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑल इंडिया टाइगर एस्टीमेशन- 2018 के चौथे चक्र के नतीजे जारी किए।इस सर्वेक्षण के अनुसार भारत में बाघों की गिनती 2967  हो गई है।इस अवसर पर बोलते हुए, प्रधान मंत्री ने इसे भारत के लिए एक ऐतिहासिक उपलब्धि बताया, और बाघ की रक्षा के प्रति भारत की प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की। प्रधानमंत्री ने गति और समर्पण की सराहना की जिसके साथ विभिन्न हितधारकों ने इसे हासिल करने के लिए काम किया। उन्होंने इसे संकल्प से सिद्धि के बेहतरीन उदाहरणों में से एक बताया। एक बार जब भारत के लोग कुछ करने की ठान लेते हैं, तो कोई ताकत नहीं है जो उन्हें वांछित परिणाम प्राप्त करने से रोक सके।

प्रधानमंत्री ने कहा कि लगभग 3000 बाघों के साथ, भारत आज सबसे बड़े सबसे सुरक्षित आवासों में से है।


श्री नरेन्द्र मोदी ने जोर देकर कहा कि आगे का रास्ता चयनात्मकता के बजाय सामूहिकता है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए एक व्यापक और समग्र रूप आवश्यक है। उन्होंने कहा, विकास और पर्यावरण के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाना संभव है। उन्होंने कहा हमारी नीतियों में, हमारी अर्थशास्त्र में, हमें संरक्षण के बारे में बातचीत को बदलना होगा।

भारत अपने  नागरिकों के लिए अधिक घरों का निर्माण करेगा और साथ जानवरों के लिए गुणवत्ता वाले आवास बनाएगा। भारत में एक जीवंत समुद्री अर्थव्यवस्था और एक स्वस्थ समुद्री पारिस्थितिकी होगी। यह संतुलन एक मजबूत और समावेशी भारत में योगदान देगा, प्रधान मंत्री ने जोर दिया।