May 1, 2019

आगरा के टूरि‍स्‍ट ट्रेड के हॉकर्स और सर्वि‍स प्रदाताओं के हि‍त सुरक्षि‍त होंगे

असंगठि‍त क्षेत्र के श्रमि‍कों के सम्‍मान और हि‍त सुरक्षा  के प्रति‍ प्रति‍बद्धता 

आगरा के हॉकर्स, गाइड भी शामि‍ल हैं असंगठि‍त क्षेत्र श्रमि‍कों में

आगरा:असंगठि‍त क्षेत्र के श्रमि‍कों और वैडरो को अपने अधि‍कारों के प्रति‍ जागरूक और संगठि‍त होना होगा तभी वे अपने सामने आये दि‍न बनी रहने वाली रोजमर्रा की स्‍थि‍ति‍यों का मुकावला कर सकते हैं। यह कहना है असंगठि‍त क्षेत्र के श्रमि‍को के बीच सक्रि‍य ट्रेड यूनि‍यन के सेल्फ एम्प्लॉयड वर्कर्स एंड वेंडर्स एसोसिएशन, आगरा के जर्नल सैकेट्री अभि‍नय प्रसाद का जो कि‍ अन्तर्राष्ट्रीय 'मजदूर दि‍वस ' पर आयोजि‍त एक श्रमि‍क कार्यक्रम को सम्‍बोधि‍त कर
रहे थे। उन्‍होंने कहा कि‍ असंगठि‍त क्षेत्र के सेवा कर्मि‍यों के उत्‍पीडन की महानगर में अभूतपूर्व स्‍थि‍ति‍यां वि‍द्यमान हैं।इस वर्ग के लि‍ये बने हुए कानूनों का लाभ प्रभावि‍तों को नहीं मि‍ल पा रहा है।श्री प्रसाद ने कहा कि‍ अब यह स्‍थि‍ति‍ ज्‍यादा समय नहीं चलने दी जायेगी ।अगर वि‍धि‍ वि‍रुद्ध इन श्रमि‍को का उत्‍पीडन होता है तो ऐसो सि‍येशन श्रमि‍क हि‍त में हरसंभव 
वि‍धि‍सम्‍मत उपाये करेगी। पथ विक्रेताओं - मीट हॉकर्स, सफाई कर्मीयों, हॉकर्स, वेंडर्स टूरिस्ट गाईड आदि के माध्‍यम से अपनी रोजीरोटी कमाने वालों के साथ असमाजि‍क तत्‍वों और सरकारी एजैंसि‍यो के गैर जि‍म्‍मेदार कर्मचारि‍यों के द्वारा जो कुछ अब तक कि‍या जाता रहाहै उसे प्रशासन के समक्ष अनवरत रूप से लाये जाने का प्रयास कि‍या जायेगा और हर गैर जि‍म्‍मेदाराना एक्‍शन की जबाबदारी तय करवायी जायेगी।
श्री अभि‍नय ने कहा कि वेंडर्स और सफाईकर्मीयों को कार्य स्थल पर मूलभूत सुविधायें उप्लब्ध करवाने के लिए नगर निगम और स्मार्ट सिटी को कानूनी नोटिस भेज दिया गया है।आगे अगर ज़रूरी हुआ तो पी आई ल भी दाखिल की जायेगी। एक जानकारी में में उन्‍होंने कहा कि‍ असंगइि‍त क्षेत्र के श्रमि‍को के पंजीकरण का कार्य लगातार एसोसि‍येशन के द्वारा अभि‍यान चलाकर कि‍या जायेगा। संगठन के मदि‍या कटरा रोड  पर  श्रीनाथ जी काम्‍पलैक्‍स तीसरी मंजि‍ल स्‍थत कार्यालय पर असंगठि‍त क्षेत्र के श्रमि‍को को नि‍शुल्‍क कानूनी सलहा दि‍ये जाने का काम भी चलेगा। 
  कार्यक्रम में हाजी रियाज़ कुरेशी ने मीट विक्रेताओं का मुद्दा ऊठाया और बताया की ज़रुरी सुवीधायें उपलब्ध नहीं हैं । स्पष्ट हो कि उनके लिये क्या नीति होगी? धर्म के नाम पर किसी को भी आजीवीका से अलग नहीं किया जा साकता । उन्होने मांग की कि मीट और पौल्ट्री के लिये स्लौटर हाऊस तुरंत तैयार किये जायें। जब तक मीट और पौल्ट्री के लिये नये स्लौटर हाऊस नहीं बनते तब तक पुराने खोले जायें। असंगठित क्षेत्र / अनौपचारिक क्षेत्र के श्रमिकों, पथ विक्रेताओं और हॉकर्स को कम ब्याज़ पर ऋण उप्लब्ध हो।
 सभा में स्ट्रीट वेंडर्स, ऑटोरिक्शा ड्राइवर, मोटरसाइकिल और स्कूटर मैकेनिक मीट हॉकर्स, सफाई कर्मीयों, हॉकर्स, वेंडर्स टूरिस्ट गाईड आदि ने भाग लिया।उपस्‍थि‍‍तों मेंमहेंद्र सिंह कुशवाह, उपाध्यक्ष, सेल्फ एंप्लाइड वर्कर्स एंड वेंडर्स एसोसिएशन, आगरा, पवन कुमार, सोनू कुमार, निसार मोहम्मद खान, विजय वर्मा, श्री कांत, संदीप, संजय, राज, ईनामउद्दीन, अज़हरउद्दीन, हनीफ भाई, इमरान, राजा, चांद, अंसार, ज़ीशान, मज़हर, अफज़ाल, अखबर, कांजा भाई, काले भाई, असलम, बुरहान, आदि    शामि‍ल  थे।सभा के अंत में अध्‍यक्ष कैप्‍टि‍न सुरेन्‍द्र रावत ने सभी को मई दि‍वस की शुभकामनाये दी और उम्‍मीद जतायी कि‍ आने वाला समय पथ बि‍क्रेता और असंगठि‍त क्षेत्र के कर्मि‍यों के लि‍ये भी उतने ही सम्‍मान का होगा जि‍तना कि‍ बडे प्रति‍ष्‍ठान संचालन करने वाले सेवायोजकों के लि‍ये है।
पर्यटन क्षेत्र 
एसोसि‍येशन के पदाधि‍कारि‍यों ने कहा कि‍ पर्यटन आगरा के अर्थतं की रीढ है। अगर पर्यटन बढ़ाना है तो हौकर्स, गाइड, आदि की अनदेखी नहीं कि जा सकती । यूनि‍यन का मानना है कि‍  एति‍हासि‍क इमारतों के आसपास भी फेरी लगाने वालों को अपना सामान बेचकर जीवि‍कोपर्जन करने का अधि‍कार सुनि‍श्‍चि‍त होना चाहि‍ये। लपका शब्‍द नि‍हायत असम्‍मान जनक  है ,  इसकी परि‍भाषा की जाये फि‍र उसका उपयोग कि‍या जाये। अपना उत्‍पाद प्रदर्शि‍त करना या अपने द्वारा सेवा प्रदत्‍त करने के लि‍ये उपयुक्‍त ग्राहक ढूढना अपराध नहीं , व्‍यवसायि‍क जरूरत है।