November 23, 2018

प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आगरा के साथ की गयी वायदा खिलाफी का होगा व्‍यापक प्रचार

                   ( राजीव सक्सेना द्वारा )

आगरा -  पं. दीनदयाल उपाध्‍याय सिविल एन्‍कलेव तक नागरिकों की  पहुंच सहज लायक के लिये इसे धनौली गांव ले जाये जाने की योजना का क्रियान्‍वयन अब तक संभव न हो पाने को लेकर सिविल  सोसायटी आगरा ने गंभीर चिंता जतायी है और महानगर की इस अहम   जरूरतके प्रति शहरवासियों का ध्‍यान आकर्षित करने के लिये  शहीद स्‍मारक संजयप्‍लेस पर 1दिसम्‍बर को सत्‍याग्रह करने कानिश्‍चय किया है। नागरी प्रचारिणी सभा आगरा के मीटिंग कक्ष में समाज विज्ञान संस्‍थान डा भीमराव अम्‍बेडकर विवि के पूर्व निदेशक डा ब्रजेश चन्‍द्रा की अध्‍यक्षता हुई मीटिंग में  प्रस्तावित  सत्‍याग्रह के लिये जरूरी तैयारियों की समीक्षा की गयी तथा कार्यक्रम के लिये दायित्‍व तय किये गये।
  उप्र शासन को प्रधान मंत्री नरेन्‍द्र मोदी  द्वारा आगरा को एयर कनैक्‍टिविट किये गये वायदे  के दायित्‍व को उप्र सरकार भूल चुकी है, सत्‍तादल और मुख्‍ममत्री योगी आदित्‍यनाथ   सरकार उपाध्‍यायजी के नाम पर वोट तो जरूर बटोरना चाहती है किन्‍तु उनके नाम पर बने एन्‍कलेव को सहज जन पहुच का बनाने के लिये धनौली गांव में शिफ्ट करने के प्राजेकट को पूरी तरह से बाधित किये हुए है । सिविल सोसायटी  आगरा की सिकन्‍दरा
स्‍थित होटल के एस रायल  में हुई समीक्षा बैठक में इसबात पर आश्‍चर्य व्‍यक्‍त किया गया कि जमीन अधिग्रहण कर लिये जाने के बावजूद उप्र सरकार उसे एयरपोर्ट अथार्टी को हस्‍तांतरित क्‍यों नहीं कर रही है। जबकि एन्‍वायरमैंट इम्‍पैक्‍ट रिपोर्ट तैयार हो चुकी है तथा प्राजेक्‍ट पर तज ट्रिपेजियम जोन अथार्टी की ओर से बिना किसी आपत्‍ति के अग्रसरित किया जा चुका है।
सिविल सोसायटी ने बने हुए 'आगरा के हित विरोधी ' हालातों पर चिंता व्‍यक्‍त कर समाज विज्ञान संस्‍थान के पूर्व निदेशक डा ब्रजेश चन्‍द्रा के सुझाव पर अपने सदस्‍यों में सेही एक कोर कमेटी का गठन किया ।यह कमेटी आदोलन को व्‍यापक बनाये जाने के लिये सक्रिय रहेगी तथा उन समूहों, पार्टियों, सामाजिक संगठनों से संपर्क करेगी जो कि सहज जन पहुंच संभव करने केलिये मौजूदा सिविल एन्‍कलेव के धनौली गांव में शिफ्टंग योजना के तेजी केसाथ क्रियान्‍वयन के पक्ष में हैं। 
जालमा कुष्‍ठ इंस्‍टीट्यूट की पूर्व अधिकारी एवं साहित्‍यकार डा मधु भारद्वाज ने कहा कि उन्‍हे आश्‍चर्य इसबात का है कि आगरा के ही कुछ बुद्धिजीवी इस प्राजेक्‍ट में व्‍यवधान डाल रहे हैं और एनसीआर लाबी को लाभ पहुंचाने के लिये नकारात्‍मक कार्यों मे लिप्‍त हैं। उन्‍होंने कहा कि कया यह उचित है कि वाकायदा शिफ्टिंग वाले प्रोजैक्‍ट को , ग्रीन फील्‍ड प्राजेक्‍ट के रूप में प्रचारित करने का प्रयास चल रहा है और इसके लिये आ रटी आई अधिकार  अधिकार का उपयोग किया जा रहा है।
मीटिंग में हैलीकाप्‍टर और एरोप्‍लेन का इस्‍तेमाल कर चुनाव प्रचार के लिये आगरा आने वाले मंत्रियों,राजनेताओं ओर स्‍टारप्रचारकों के जनबहिष्‍कार के संदेश को व्‍यपक बनायेजाने का भी निश्‍चय किया गया।
सिविल सोसायटी आगरा के जर्नल सैकेट्री अनिल शर्मा  के द्वारा सिविल एन्‍कलेव के लिये जनजागरण के  के लिये शहीद स्‍मारक पर सत्‍याग्रह करने केप्रस्‍ताव का समर्थन किया गया। इस सत्‍याग्रह के दौरान स्‍क्रीन पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के भाषण का स्‍क्रीन पर प्रदर्शन किया जायेगा जिसमें उन्‍होंने 2014 में आगरा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाये जाने की घोषणा की थी।श्री शर्मा ने कहा कि यह भाषण अपने आप में कथनी और करनी मेंअंतर को जनता के समक्ष लाने को पर्याप्‍त साक्ष्‍य है।
श्री शर्मा ने कहा कि सत्‍याग्रह और वीडियों के प्रदर्शन के लिये वाकायदा प्रशासन सेअनुमति ली जायेगी और इसमें अगर सरकारी तंत्र ने गडबडी की तो वह न्‍यायालय का दरबाजा खटखटाने से नहीं चूकेंगे।