6 अप्रैल 2018

दिल्‍ली के आकाश भटकाने की अपेक्षा आगरा में उतारी जायें इंटरनेशनल फ्लाइट

--- आगरा सिविल एन्‍कलेव में  फ्लाइटें हैंडिल करने की भरपूर क्षमता मौजूद 
एयरपोर्ट डायरैक्‍टर सुश्री कुसुम दास
आगरा: नई दिल्‍ली में इंटरनेशनल फ्लाइटें न बढाने  के फैसले  के परिप्रेक्ष्‍य एयरपोर्ट अथार्टी आफ इंडिया को कुछ फ्लाइटें आगरा डायवर्ट करने पर गंभीरता पूर्वक विचार करना चाहिये , यह मामला शुक्रवार को आगरा की एयरपोर्ट डायरैक्‍टर सुश्री कुसुम दास के साथ सिविल सोसायटी के द्वारा एयरकनैक्‍टिविटी की मौजूदा स्‍थिति पर चर्चा के दौरान उठाया गया। सोसायटी के जनरल सैकेट्री अनिल शर्मा ने कहा कि दिल्‍ली का इन्‍द्रा गांधी एयरपोर्ट की ट्रैफिक हैंडलिंग क्षमता पूरी हो चुकी है और वहां अब किसी भी नयी फ्लाइट के आने जाने की शुरूआत होने की संभावना नहीं रह गयी है।  इस लिये जो फ्लाइटें वहां हैडिल नहीं की जा सकें उन्‍हे आगरा भेजा जाना शुरू किया जाये।
एयरपोर्ट डायरैक्‍टर ने बताया कि आगरा के सिविल एन्‍कलेव पर इंटरनेशनल फ्लाइटों को डील करने की पर्याप्‍त क्षमता है ,अगर फ्लाइटों को आगरा डायवर्ट करने को कोई फैसला
लिया जाता है तो यात्रियों ,क्रू और एयरक्राफ्ट पार्किंग के लिये उपलब्‍ध क्षमता तक हरसंभव सुविधा उपलब्‍ध करवायी जायेगी। 
मिनिस्‍ट्री और अथार्टी को लिखे पत्र 
अनिल शर्मा: दिल्‍ली की फ्लाइट
 डाईवर्ट की जायें
एयरपोर्ट डायरैक्‍टर  को बताया कि एयरपोर्ट अथार्टी व सिवल एवियेशन मिनिस्‍ट्री को भी वह इस संबध में अलग अलग पत्र लिख चुके हैं।उन्‍हों ने कहा कि वर्तमान में इंटरनेशनल फ्लाइटों को मैनज करने वाली ट्रैविल एजैंसियों और एयरलाइंसों एजैंटों में से कई से उनकी बात हुई है उनमे से अधिकांश का मानना हे कि लैंडिंग आप्रेशन के लिये नियत समय तक हवाईजहाज को हवा में चक्‍कर लगवाते रहना जहां एयरलाइंसों के लिये खर्चीला होता है, वहीं यात्रियों के लिये कष्‍टकारी । यही नहीं आप्रेटरों के एजैंटों में से अधिकांश विकल्‍प की सुविधाजनक उपलब्‍धता सुनिश्‍चित होने पर  आगरा में फ्लाइट उतारने को भी सहमत हैं। श्री शर्मा ने कहा कि इनमें से अनेको को तो यह भी जानकारी सही तरीके से नहीं है कि आगरा में इमीग्रेशन और कस्‍टम चैक की सुविधा भी मौजूदा है। 
टूरिज्‍म संस्‍थाओं को करेंगे सक्रिय सिविल सोसायटी दिल्‍ली में न उतारी जा सकने वाली फ्लाइटों को आगरा में उतारे जाने का विकल्‍प एयरपोर्ट अथार्टी के द्वारा आधिकारिक रूप से जारी करवाये जाने के लिये  टूरिज्‍म,  ट्रेड- कामर्स  से जुडी संस्‍थाओं से संपर्क करेंगे।उन्‍होंने कहा कि अगर थोडी से भी सक्रियता बर्ती गयी तो 20 इंटरनेशनल फलाइटों तक का आना जाना आगरा सिविल एन्‍कलेव से शुरू हो सकता है। उन्‍होंने कहा कि इस संबध में वह व्‍यवस्‍थापिका के उन सदस्‍यों  को भी पत्र लिखेंगे जो उनसे मतभेद मानते हैं। यह आगरा के व्‍यापक हितो का मामला है।