December 5, 2017

डा कैलाश चन्‍द्र सारास्‍वत 'एक्‍सीलैसी एवार्ड' से सम्‍मानित

आगरा: महानगर के प्रख्‍यात होम्‍योपैथिक चिकित्‍सक डा  कैलाश चन्‍द्र सारास्‍वत को हैनीमन एजूकेशनल ऐंड
डा कैलाश चन्‍द्र सारास्‍वत को लखनऊ में प्रदेश सरकार के कैबीनेट मंत्री
 मुकुुुल बिहारी शर्मा  के  द्वारा एक्‍सीलैंसी एवार्ड से सम्‍‍‍‍मानित किया गया।
डव्‍लपमेंट सोसायटी,लखनऊ के तत्‍वावधान में आयोजित छठवीं नेशनल होम्‍योपैथिक सैमीनार के अवसर पर  आयोजित समारोह में 'एक्‍सीलैंसी एवार्ड' से सम्‍मानित किया गया । इस दो दिवसीय सैमीनार में इस बार का विचार विषय (टापिक) 'एक्‍सप्‍लोरिंग होम्‍योपैथी विद मार्डन एप्रोच ' था ।
कार्यक्रम को मुख्‍यातिथि के रूप में संबोधित करते हुए प्रदेश के सहकारिता विभाग के केबीनेट मंत्री श्री मुकुल बिहारी शर्मा ने कहा कि उन्‍हें डा सारास्‍वत को सम्‍मानित करते हुए बेहद खुशी है । उनका कार्यक्षेत्र वर्तमान में भले ही अब आगरा ही केन्‍द्रित हो गया हो किन्‍तु उनकी पेशागत निपुणता और अनुभव का लाभ उठाने वालों में पश्‍चिमी उप्र का शायद ही कोई ऐसा जनपद हो जो शमिल
नहीं हों। 
केबीनेट मंत्री ने कहा कि  कार्यनिष्‍ठा , व्‍यापक अनुभव और अध्‍ययन के प्रति समर्पण से बना आत्‍म विश्‍वास उनकी  उपलब्‍धियों का मूल आधार माना जाता है । सबसे बडी बात है कि जब डाक्‍टरी विशुद्ध व्‍यवसायिक दौर में पहुंच चुकी है तो भी डा सारास्‍वत उन चन्‍द मिसालों में हैं जिनके कारण  साधारण से साधारण जरूरतमन्‍द को उपचार संभव हो जाता है ।
प्रो .डा कैलाश चन्‍द्र सारास्‍वत एम डी रिसर्च सोसायटी आफ होम्‍योपैथी लखनऊ के अध्‍यक्ष,एच एन मैडीकल कॉलेज एंड हॉस्‍पिटल लखनऊ के हाऊस फिजीशियन, सैंट्रल काऊंसिल रिसर्च इन हौम्‍योपैथी के अध्‍यक्ष,बी एच मैडीकल कॉलेज आयुर्वेदिक यूनीवर्स्‍टी राजस्‍थान के प्रोफैसर.और हैड आफ दि डिपार्टमेंट, होम्‍योपैथी फिजिशियन एकैडैमी के नेशनल प्रैसीडैंट, इंडियन एयर लाइंस तथा केन्‍द्रीय हिन्‍दी इंस्‍टीट्यूट,सैंट्रल गवर्मेंट एम्‍पलाइज  के  कंसल्‍टैंट डाक्‍टर आदि पदो पर रह चुके है । 2009 में हुई इंटरनेशनल होम्‍योपैथिक कांफ्रेंस की आयोजन समिति में आर्गनाईजेशन सैकेट्री भीर हे।1997में उन्‍हे होम्‍योपैथी चिकित्‍सा क्षेत्र के महत्‍वपूर्ण  हैनीमैन सम्‍मान पत्र से भी नवाजा जा चुका है । ( असलम सलीमी की रिपोर्ट)