November 4, 2017

जूता निर्यात में आगरा की भागीदारी बढाने को मिलेगा सहयोग

जी एसटी की विसंगतियों को दूर करने के लिये सरकार उदार 

मीट एट आगरा में  वित्‍त राज्‍यमंत्री शिवप्रताप शुकला ,एस सीआयोग
   के अध्‍यक्ष रामशंकर कठैरिया,  पूरन डावर ।
 फोटो असलम सलीमी


आगरा: केन्‍द्रीय वित्‍त राज्‍य मंत्री  शिव प्रताप शुक्‍ला ने कहा है कि जी एस टी को लेकर सरकार का रुख नकारात्‍मक नहीं है,व्‍यवहारिक परेशानियों को दूर करने संबधी  जो भी सुझाव या फीडबैक मिलेगा उसके मददेनजर  विसंगतियां दूर की जाती रहेंगी। वह तारघर के मैदान (बी एस एन एल ग्राऊंड) मैदान में आयोजित जूता उद्योग से संबधित देश के प्रमुख आयोजन ' मीट एट आगरा' के ग्‍यारहवें संस्‍करण के  उद्घाटन कार्यक्रम को मुख्‍यातिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे । उन्‍होंने कहा कि छोटे और मध्‍यम श्रेणी के उद्योगों के सामने जीएसटी के लागू होने के बाद जो समस्‍यायें आयी होंगी सरकार उनके प्रति पूरी तरह से संवेदनशील है। गोवाहटी जीएसटी मीट के बाद भी अगर विसंगतियां या बदलाव जरूरी होगा तो
सरकार करेगी।
श्री शुकला ने कहा,भारत की अंतर्राष्‍ट्रीय जूता निर्यात बाजार में 46प्रतिशत हिस्‍सेदारी है, जबकि भारतीय निर्यात में आगरा की भागीदारी 28 प्रतिशत है। यह सकारात्‍मक  जानकारी जरूर है किन्‍तु अगर देश और आगरा की भागीदारी इससे भी अधिक बढ सके तो उसके लिये भी प्रयास जरूरी हैं।
आयोजन संस्था 'एएफएमईसी' केअध्‍यक्ष श्री पूरन डॉवर ने कहा कि 'मीट एट आगरा ' जूता एवं  उद्योग से संबधित देश का वह प्रमुख प्‍लेटफार्म हैजहां कि उद्यमियों को तकनीकि,मर्किटिंग, सोर्सिंग, शू मेकिंग टैक्‍नेलाजी आदि क्षेत्र में हो रहे नये अनुभवों व प्रयोगों की जानकारी मिलती है, उत्‍पाद की गुणवत्‍ता के सुधार के लिये नई अनुभव आदान प्रदानका यह सहज उपलब्‍ध प्‍लेट फार्म है। उन्‍होंने जूता को लगजरी की श्रेणी नरखनेपरबलदेतेहुए कहा कि यह समाज के हर आम नागरिक की जरूरत है। उन्‍होंने जूते पर लगने वाले जीएसटी की अधिकतम दर 12प्रतिशत करने की जरूरत पर भी बल दिया।
कार्यक्रम की अध्‍यक्षता कौंसिल फार लैदर एक्‍सपोर्ट के अध्‍यक्ष मुख्‍तयार उल अमीन ने की । कार्यक्रम में स्‍थानीय  सांसद एवं एस सी एस टी आयोग के अध्‍यक्ष रामशंकर कठैरिया,विधायक जी एस धर्मेश, योगेन्‍द्र उपाध्‍याय, जगन प्रसाद गर्ग आदि भी उपस्‍थितों में शामिल थे।
'ई वे बिल' को स्‍थगित किया जाये 
आगरा के जूताकरोबारियों तथा अन्‍य संगठनोंकीओर सेकेन्‍द्रीय राज्‍यमंत्री से जो मांगे कीगयी उनमें जी एसटी कीदरेंघटाने केअलावा ' ई वे बिल' की अनिवार्यता समाप्‍त करना मुख्‍य हैं। केन्‍द्रीय मंत्री वित्‍त राज्‍यमंत्री शिवप्रताप शुक्‍ला को जूता व अन्‍य उद्योगों की समस्‍याओं पर आगरा शू फैक्‍टर्स फैडरेशन  के अध्‍यक्ष गगन दास रमानी ,चरणजीत सिंह थापर, आगरा व्‍यापार संगठन के टी एन अग्रवाल ने ज्ञापन देकर समुचितराहत दिये जाने की अपेक्षा की। 
 टैक्‍नेलाजी एवं मशीनरी इंटरनेशनल  फर्मों की भागीदारी
इंटरनेशनल लैदर फेयर में चीन निर्मित मशीनें कारोबारियों मे खास आकर्षण साबित हुईं। चीनीफ्लैटनिरिंगमशीन मशीन केबारे में कारोबारियों के द्वारा खास दिलचस्‍पी दिखा यीगयी,इससे लेडीज शूज बनायेजातेहैं। आटोमेटिक सी एन सी पंचिंग मशीन ,लैजरमशीनेंआदि नानमैटिल  मैटिरियल उपयोगको बढानेवाली अाधुनिकमशीनेंखास आकर्षण रहीं। वैसे 250 से अधिक डिस्‍प्‍ले और कियोस्‍क आयोजन के प्रदर्शनी कक्ष में अपनेआपमे जूताट्रेड से जुडे लोगों के लिये अपने आप में आकर्षण का केन्‍द्र बने हुए हैं।