August 5, 2017

आगरा के वि‍कास में अब आम - जन भी होगा भागीदार

--जमा मस्जिा‍द मदरसे के छात्र भी ‘जलाअधि‍कार के पोस्टकार्ड अभि‍यान में शामि‍ल 
जामामस्‍जि‍द मदरसे में स्‍अूडैंटों से रूबरू हुई जलाधि‍कार  फाऊंडेशन
की टीम चर्चा का वि‍ष्‍ाय था आगराा की समस्‍यायेें।


  
आगरा शाही जामा जामा मस्जिद तामीरी जब करवायी गयी थी  तब उसके दाहि‍नी ओर जहां यमुना नदी भरपूर पानी के साथ बहा करती थी तो वहीं उसके बांई ओर स्वच्छ पानी से भरपूर  रहने वाली नदी बहती थी, यह नदी अब भी बहती है कि‍तु इसे नाला मंटोला के नाम से आज की पीढी जानती है,यह जानकारी जलाधि‍कार फाऊंडेशन की टीम ने जामा मस्जिी‍द के मदरसे के बच्चो को दी जो कि‍ ‘पोस्ट-कार्ड’ अभि‍यान
के सि‍ल सि‍ले में उनसे रूबरू हो रही थी।
फाऊंडेशन के नेशनल जनरल सैकेट्री अवधेश उपाध्यााय ने कहा कि‍ इस पोर्स्ट्कार्ड पर बच्चेी अपने माता –पि‍ता या अभि‍भावक से अपने क्षेत्र की जो मुख्य् समस्यायें समझते हैं  उनसे लि‍खवाकर भेजें। जलाधि‍कार कमेटी इन पोस्टकार्डों की सूचनाओं के आधार पर आगरा की समस्याओं का वस्तिवि‍क एजैंडा तय करेगी और 2अक्टूेबर को गांधी जयंती पर इसे संजय प्लेस में सार्वजनि‍क कि‍या जायेगा। श्री उपाध्याय ने
कहा कि‍ वर्तमान में भी सरकारी धन से तमाम योजनाओं पर काम होता है कि‍तु इनका लाभ जनता को नहीं पहुंचता है।नौकरशाही और ठेकेदार जनता को गंदगी और पानी की समस्या तक से नि‍जात नहीं दि‍लवा सके हैं। फाऊंडेशन के श्री नि‍ति‍न अग्रवाल ने कहा कि‍ कोशि‍श है कि‍ जि‍नलोगों के लि‍ये योजना बनें उनकी सक्रि‍य भागीदारी उसे बनाने के लि‍ये भी हो।
सेंटपीटर्स कॉलेज के वि‍ध्‍यार्थि‍यों को जलाधि‍कार  के अवधेश उपाध्‍याय
प्रंसि‍पल फादर थॅनि‍कि‍न ,डा अनुराग शर्मा आदि‍‍ने कि‍या संबोधि‍‍‍‍त।
 
कि‍या संबोधि‍त।र्मदरसे के प्रसीपल और स्टाफ सदस्यों ने भी मीटि‍ग में शि‍रकत की।
प्रबंधक असलम कुरैशी ने कहा है कि‍ आगरा की समस्याओं  को दूर करने के लि‍ये जो भी सहयोग संभव हेगा कि‍या जायेगा।आगरा का बडा नाम रहा है वर्तमान में यहां सफाई और पानी का उपयुक्त  इंतजाम नहीं हैं।
पूर्व में मंटोला क्षेत्र के अहमदि‍या हनफि‍या सहि‍त कई अन्य माईनारि‍टी कम्यू‍नि‍टी के वि‍द्यालयों में जलाधि‍कार टीम ने पोस्ट‍कार्ड अभि‍यान की जानकारी देकर सहयोग अपेक्षि‍त कि‍या।  जलाधि‍कार के अभि‍यान को महानगर के सबसे पुराने और प्रमुख विद्यालय  सेंटपीटर्स कॉलेज मे स्टूडेंट्स से संवाद का अवसर फादर थॅनि‍कि‍न ने अपनी और स्टाोफ की सक्रि‍य भागीदारी के साथ उपलब्ध करवाया। इसी क्रम में सेट ऐंथानी स्कूोल की एसेम्बली में भी जलाधि‍कार टीम के सदस्यों को अपने अभि‍यान की जानकारी दि‍या जाने का अवसर दि‍या गया। पोस्टकार्ड अभि‍यान में अगरा कॉलेज  इंजि‍नि‍यरि‍ग वि‍भाग के अध्यक्ष डा अनुराग शर्मा,पार्षद अशोक कुशवाह, राजेश कुमार,श्रीमती एकता अग्रवाल, ई.तत्सयत शर्मा हेमंत उपाध्याय, वि‍मल जैन आदि‍ की सक्रि‍य भागीदारी रही।
फाऊंडेशन के सैकेट्री अवधेश उपाध्याय ने कहा कि‍ मौजूदगी में नागरि‍क जीवन यापन की स्‍थि‍ति‍यों में व्यापक सुधार तब तक संभव नहीं हे जब तक आगरा की पुरानी बसावटों में जरूरत के बदलाव  की गुंजायि‍श तलाश कर उनका क्रि‍यान्वन न करवा दि‍या जाये। जल अधि‍कार फाऊंडेशन की आगरा इकाई ने यह काम आगरा में शुरू कि‍या है।कहां कया समस्याये है और उनको लेकर जनता का क्या नजरि‍या है उसे दृष्टिक‍गत ही योजनाये बनवाये जाने के लि‍ये आवाज उठायेंगे । जनता की भागीदारी में बनने वाला यह आगरा का पहला ‘एजैंडा’ या ‘ स्कीम डि‍मार्केशन ‘ ब्लूद प्रि‍ट समकक्ष महत्व का डौक्यूंमेट होगा।