June 8, 2015

विश्व भर में 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जायेगा



भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर भारत की विरासत को दुनिया से रू-ब-रू कराने का ये दिन कई मायनो में खास होने जा रहा है। 21 जून 2015 का सबसे लंबा दिन एक नया रिकार्ड भारत के नाम दर्ज कराएगा। इस दिन राजपथ पर 35 हजार लोगों के अलावा देश के दो हजार एनसीसी केन्द्रों पर ग्यारह लाख कैडेट, 651 जिलों के कई हजार नागरिक सुबह सात बजे से साढे सात बजे तक योग करते नजर आएंगे।
नरेंद्र मोदी के प्रयासो के बाद अब प्रधानमंत्री की अगुआई में इस दिन भारत सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजित करके रिकार्ड के साथ इतिहास भी रचने वाला है। 
दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ पर एक साथ 35 हजार लोग योग के तमाम आसन एक साथ करेंगे। जिसमें प्राणायाम,ध्यान और योग के आसान आसन शामिल होगें।खास बात यह है कि इस योग प्रदर्शन को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किए जाने की भी तैयारी की जा रही है..


इतना ही नहीं इसी दिन देश के तमाम एनसीसी केन्द्रो, राज्यों की राजधानी,जिला मुख्यालयों,प्रखंड स्तर और पंचायत स्तर पर भी योग कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर होने वाले इस आयोजन की जिम्मेदारी देश के आयुष मंत्रालय को दी गई है। इसके लिए मंत्रालय भी जोर-शोर से तैयारी कर रहा है।(DDN)