May 24, 2015

महाआरती के माध्यम से यमुना के प्रति‍ एकजुट हो जाने का संकल्प

--अध्‍यात्‍मि‍क गुरूओं की सहभागि‍ता से बढेगी जनजागरुक्‍ता

(महाआरती में सम्‍मलि‍त हुए बडी संख्‍या में श्रद्धालुजन)
(धर्म गुरूओं का  आयोजन
स्‍थलपर बैंड बाजे के
 साथ हुअर भव्‍य स्‍वागत)
आगरा,कर्मयोगी कृष्‍ण की पटरानी ‘यमुना मैया’ की निर्मलधारा की बहाली के लि‍ये एक सशक्‍त लाबी खडी हो गयी है जि‍सके पास तथ्‍यपरक वैज्ञानि‍क जानकारि‍यों और आधि‍कारि‍क डाटा तो मौजूद हैं ही साथ ही साथ ही तत्‍कालि‍क और दीर्घकालीन कार्यक्रम भी ।रवि‍वार को एत्‍मादौला व्‍यू पौइंट पर होने वाली रुटीन आरती एक दम बदले स्‍वरूप में हुई। आरती के कार्यक्रम में भागलेने के लि‍ये पहुंचने वालों में फादर सुरेश दयाल, संत बाबा हरबंस सिंह, मौलाना उजर उजर आलम और मन्‍कामेश्‍वर मन्‍दि‍र के महंत योगेश पुरी ने एक साथ शि‍रकत की। आरती के बाद आगरा के इन अध्‍यात्‍मि‍क पार्लीयामेंट्रि‍यन ने अपनी अपनी ‘रि‍लि‍जन लाइन’ पर लौकि‍क शक्‍ति‍ से प्रर्थना की ‘यमुना ‘ बीमार है जनजीवन को उसकी जरूरत है।इस लि‍ये तेजी के साथ उसका स्‍वास्‍थ्‍य वर्धन करें।
उपस्‍थि‍त नर नारि‍यों भी आरती के इस कार्यक्रम में भाग लि‍या और अपने
इष्‍टों से उनकार्यदायी संस्‍थाओं को शीघ्रता से सदबुद्धि‍ देने और दायि‍त्‍व नि‍र्वाहन में ईमानदारी लाने को प्रार्थना की जि‍नका दायि‍त्‍व तो नदी को ‘प्रदूषण मुक्‍त और जलयुक्‍त ‘ रखने का है कि‍न्‍तु मौजूदा हालात बना देने को ये ही प्रत्‍यक्षरूप से जि‍म्‍मेदार हैं।
आरती के बाद मंगल कामना ,वंदना, प्रसाद वि‍तरण आदि‍ परंपरागत कार्यक्रम हुआ। सर्वश्री बांके लाल महेश्‍वरी (श्री नाथ जल सेवा) ,बृज खंडेलवाल,शि‍शि‍र भगत,अशोक जैन सी ए,ड देवाशीष भट्टाचार्य, नंन्‍दन श्रेात्रि‍य,जुगल श्रोत्रि‍य, पूर्व पार्षद सुनील जैन,अउनंद राय, पदमनी,ज्‍योति‍ खंडेलवाल,बंटी ग्रोवर, पारुल शार्मा, क ,दूदराज से आरती में समलि‍त होने पहुंचे लोगों के अलावा बेलनगंज क्षेत्र के स्‍थानीय जनों ने भी बडी संख्‍या में शि‍रकत की।

पूर्व में आरती में सम्‍मलि‍त होन पहुंचे अयात्‍मि‍क धर्म गुरओं का स्‍वागत बैंड बजाकर कि‍या गया।बाद में नदी शुद्धकरण को सम
र्पि‍त कुछ धुने छेडी गयीं।