5 अगस्त 2020

आगरा सि‍वि‍ल एन्‍कलेव की वाऊंड्री नबबे प्रति‍शत पूरी, अब 'ग्रीनरी प्‍लान' क्रि‍यान्‍वि‍त हो

-- सि‍वि‍ल सोसायटी फारैस्‍ट डि‍पार्र्टमेंट और टी टी जैड अथार्टी को लि‍खेगी
वाऊंड्री बन गयी, अब कम से कम ग्रीनरी प्‍लान तो शुरू करें। (इन्‍सेट में )
सि‍वि‍ल सोसायटी आगरा के श्री अनि‍ल शर्मा,डा शि‍रोमणी सि‍ह,राजीव सक्‍सेना।

आगरा:पं. दीन दयाल उपाध्‍याय सि‍वि‍ल एन्‍कलेव , एयर फोर्स स्‍टेशन आगरा परि‍सर से शि‍फ्ट होना अब लगभग तय है। फतेहपुर सीकरी के सांसद श्री राजकुमार चाहर के द्वारा एयरपोर्ट अथार्टी और ताज ट्रि‍पेजि‍यम जोन अथार्टी को लि‍खे पत्र के बाद शि‍फ्टि‍ग को चि‍न्‍हि‍त जमीन पर वाऊंड्री बनाये जाने का काम 90 प्रति‍शत तक पूरा हो गया है। लॉक डाउन के दौरान भजे गये इस पत्र का असर हुआ और एयरपोर्ट अथार्टी के चेयरमैन ने उन्‍हें सफदर जंग स्‍थि‍त अपने कार्यालय में मि‍लने बुलाया था तथा बाऊंड्रीवाल का काम पूरा होते ही अगले चरण का काम शुरू करने को अश्‍वस्‍त कि‍या था। 
सांसद चाहर की पहल रंग लायी
इस मुलाकात के दौरान श्री चाहर ने
आगरा की सि‍वि‍ल एन्‍कलेव की जरूरत के बारे में वि‍स्‍तार से चेयरमैन को जानकारी दी थी। उन कारणों की भी दो टूक जानकरी चाही थी जो कि इस योजना के पं. दीन दयाल उपाध्‍याय जी के नाम से जुडा होने के बावजूद लटकती रही है। इस मुलाकत का परि‍णाम और कुछ हुआ हो या नहीं वाऊंड्रीवाल का काम 90 प्रति‍शत तक पूरा हो गया।  सि‍वि‍ल सोसायटी आगरा के अध्‍यक्ष नगर नि‍गम के पार्षद डा शि‍रोमणी सि‍ह तथा जरनल सैकेट्री अनि‍ल शर्मा ने धनौली और बल्‍हेरा गांव पहुंच कर सि‍वि‍ल एन्‍कलेव परि‍सर के लि‍ये तैयार हो चुकी वाऊंड्रीवाल को जायजा लि‍या।
सोसायटी के पदाधि‍कारि‍यों का मानना है कि वाऊंड्रीवाल बनाये जाने का काम तो सही प्रकार से पूरा हो गया है, बिल्‍डि‍ग  बनाये जाने का काम भी जन दबाबो और जनप्रति‍नि‍धि‍यों की सक्रि‍यता के चलते शुरू होही जायेगा। 
ग्रीनरी प्‍लान के लि‍ये कि‍सी क्‍लीयरैस की जरूरत नहीं
लेकि‍न सि‍वि‍ल एन्‍केलव क्षेत्र में ग्रीनरी के प्‍लान को क्रि‍यान्‍वि‍त करने में कोयी वि‍लमब नहीं होना चाहि‍ये। इसके लि‍ये मूलप्रोजेक्‍ट को मि‍ली कार्ययोजना मे ही स्‍वीकृति‍ समावेशि‍त है। कहां कहां पेड गाये जाने हैं और कि‍न कि‍न पेडों को हटाया जाना है चि‍न्‍हि‍त है। हटाये गये पेडों के एवज में वन वि‍भाग की कि‍न कि‍न शर्तों का क्रि‍यान्‍वयन होना है, आदि सभी स्‍पष्‍ट है। पेड हटाये जाने के लि‍ये हो सकता है कि‍ एयरपोर्ट अथार्टी को कोर्ट से अनुमति‍ लेने की औपचारि‍कता पूरी करनी पडे कि‍न्‍तु नये पडों के प्‍लांटेशन के लि‍ये तो कि‍सी भी नयी अनुमति की जरूरत नहीं है।
सि‍वि‍ल सोसायटी आगरा के अध्‍यक्ष डा शि‍रोमणी सि‍ह ने कहा है कि ताज ट्रि‍पेजि‍यम जोन की ग्र्रीनरी के लि‍ये अगर कोयी   समि‍ति बनी है तो उसे बैठक कर नि‍र्णय लेकर में  अब सि‍वि‍ल एन्‍कलेव के लि‍ये प्रस्‍तावि‍त ग्रीनरी और प्‍लांटेशन का काम शुरू करवा दि‍या जाना चाहि‍ये। सि‍वि‍ल एन्‍कलेव के लि‍ये जो कार्ययोजना बनायी हुई है, उसमें क्‍लीयरैंस के साथ ही यह चि‍न्‍हि‍त है कि कि‍स प्रकार सेप्‍लांटेशन होना है और कि‍न कि‍न पडों को वायुयातायात की जरूरतों को दृष्‍टि‍गत राष्‍ट्रीय वन नीति की औपचारि‍कताओं को पूरी करने के साथ हटाया जाना है। अब जरूरत है कि चालू मानसून दौर में ही प्‍लांटेशन शुरू करवाने का।
एयरपोर्ट के लि‍ये गठि‍त कमेटी की बैठक हो 
फतेहपुर सीकरी क्षेत्र के सांसद चाहर की मेहनत रंग लाई और
 खि‍च गयी वाऊंड्री अगर अब भी वि‍लम्‍ब हो तो समझ से परे।
सोसायटी के जरनल सैकेट्र्री श्री अनि‍ल शर्मा ने कहा हे कि‍ इस सम्‍बन्‍ध में वह सोसायटी की ओर से ताज ट्रि‍पेजि‍यमम जोन अथार्टी और फारैस्‍ट डि‍पार्टमेंट को लि‍ख रहे हैं। उनका प्रयास हे कि‍ आगरा एयरपोर्ट के लि‍ये गठि‍त कमेटी को भी मीटि‍ग कर कम से कम प्‍लांटेशन करवाने का काम तो शुरू करवा ही दि‍या जाना चाहि‍ये जि‍ससे कि‍ ग्रीनरी के नाम पर कोर्ट कचहरी में प्रोजेक्‍ट को लटकाया नहीं जा सके। उन्‍होंने कहा है कि‍ फतेहपुर सीकरी क्षेत्र के सांसद श्री राजकुमार चाहर को भी सोसायटी एक ज्ञापन देकर सि‍वि‍ल एन्‍केलव की वाऊंड्री के वाहय और आंतरि‍क भगों में ग्रीनरी प्‍लान को क्रि‍यान्‍वयन करवाने के लि‍ये अपने प्रभाव का उपयोग करें। 
मुआबजे के प्रकरण तेजी से नि‍पटये जायें
सोसायटी की ओर से ग्रामीणों को उनके मकान के नर्माणों का मुआबजा भी दि‍ये जाने की औपचारि‍कता यथा शीघ्रता के साथ पूरा करवाने को कहा। उन्‍होंने कहा कि‍ इन भवन स्‍वामि‍यों को अपसी समझौते के प्रावि‍धान के तहत मुआबजा प्रदान कर दि‍या जाना चाहि‍ये। अगर अपवाद स्‍वरूप अवैध नि‍ र्माणों के कुछ प्रकरण है तो उनके सम्‍बन्‍ध में आगरा वि‍कास प्राधि‍कारण के कंपाउुंडि‍ग शुल्‍क फर्मूले को भी वि‍कल्‍प के रूप में सुझाया जा सकता है।