3 जुलाई 2020

'अटल पथ ' से खजुराहों के साथ ताजमहल भी देखा जा सकना हो सकता है संभव

-र्सि‍फ अस्‍सी कि‍ मी की रोड यू पी और एम पी बनादें3 एच डी एफ 
'ए डी एफ' को र्सि‍फ 80 कि‍ मी कनैक्‍टि‍ग रोड की दरकार

आगरा: पर्यटको के लि‍ये आकर्षएा का केन्‍द्र म.प्र के खुजराहों को अटल पथ (बुंदेल खंड एक्‍सप्रेस वे ) से जोडाजाये। इससे आगरा से खुजराहो के बीच की दूरी महज 333 कि‍ मी ही रहजायेगी जो कि‍ एक्‍सप्रेस और हाई वे के लि‍ये नि‍यत गति‍ सीमा का पालन कर यात्री वाहन सहजता के साथ 3घंटे 20 मि‍नट में ही पूरी कर सकेंगे। 
इस योजना के खके की जानकारी देते हुए आगरा डव्‍लपमेंट फाऊंडेशन की ओर सेदी गयी आधि‍कारि‍क जानकारी मे बताया गया है कि‍ आगरा से खुजराहों के बीच की दूरी के पहले 53 कि‍ मी वाले भाग को आगरा-लखनऊ एक्‍सप्रेस वे होकर तय कि‍या जासकेगा जबकि‍ 200 कि‍ मी के दूसरे चरण के भाग को बुन्‍देल खंड एक्‍सप्रेस वे होकर तथा तीसरे 80 कि‍ मी के अंति‍म चरण को प्रस्‍तावि‍त म प्र और उ प्र के बीच
सुझायी गयी रोड से।
बनानी है सि‍र्फ 80 कि‍ मी कनैक्‍टि‍ग रोड
अटल पथ पर भरपूर रह सकते हैं पर्यटक अगर 80 कि‍ मी कनैक्‍टि‍ग रोड
बनाकर  ' जुड जाये मुगलों के  ताजमहल से चंदेलोंं के  खजुराहों में बने  मन्‍दि‍र।

एडी एफ के द्वारा इस प्रस्‍तावि‍त प्रस्‍तावि‍त 80 कि‍ मी की रोड  के 37 कि‍ मी भाग उ प्र सरकार से तथा  43कि‍ मी से पूरा करने की मांग कर पत्र लि‍खा है।  राज्‍यो के एक्‍सप्रेस वे से संबधि‍त प्राधि‍करणों से सम्‍बन्‍धि‍त अधि‍कारि‍यों के अलावा  प्रधानमन्त्री, केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री, मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश व मुख्यमंत्री मध्य प्रदेश को भी अलग से पत्र भेजे गेय हैं। इन पत्रों और ई मेलों में मुख्‍य रूप से यही बताने की कोशि‍श की गयी है कि‍ चन्‍देल राजाओं के द्वारा खुजराहों मन्‍दि‍र समूहों  और  आगरा के ताजमहल सहि‍त मुगल स्‍मारक समूह हमेशा वि‍देशी, देशी पर्यटको के आकर्षण रहे हैं । जब वे भारत आते हैं दोनो ही स्‍थानो को देखना चाहते हैं। कम समय ,कम दूरी और सुवि‍धा जनक सडक यात्रा पर्यटन उद्योग और राज्‍य सरकारों के राजस्‍व दोनों को दृष्‍टि‍गत महवपूर्ण हैं1 इस लि‍ये इस प्रस्‍तावि‍त सडके प्रोजेक्‍ट को बुंदेलखंड प्राजेक्‍ट में शामि‍ल कि‍या जाना चाहि‍ये1
लखनऊ एक्‍स्रप्रेस वे की बढ जायेगी उपयोगि‍ता
ए0डी0एफ0 के इन्फ्रास्ट्रक्चर विशेषज्ञ हेमन्त जैन के अनुसार आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे के 53 किमी0 के माईलस्टोन से प्रारम्भ होता है व चित्रकूट के राष्ट्रीय राजमार्ग सं0-35 से जुड़ेगा। पत्र में यह मांग की गयी कि इस बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे को खजुराहो से भी जोड़ा जाये जो 80 किमी0 लम्बे मार्ग के माध्यम से सम्भव है। यह 80 किमी0 का मार्ग बुन्देलखण्ड एक्सपे्रसवे के 100वें किमी0 के माईलस्टोन से प्रारम्भ हो सकता है। 
र्सि‍फ 3.3; घंटे लगा करेंगे सफर में 
श्री के सी जैन के अनुसा  यदि यह 80 किमी0 लम्बा कनैक्टिंग रोड बन जाता है तो आगरा से खजुराहो की दूरी केवल 333 किमी0 ही रह जायेगी जो कि वाया आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे-बुन्देलखण्ड एक्सप्रेसवे-कनैक्टिंग रोड के द्वारा लगभग 3.30 मिनट में पूरी की जा सकेगी, आर्थि‍क वि‍कास की दृष्‍टि‍ से यह रोड प्रोजेकट  अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण है। ए0डी0एफ0 के अध्यक्ष पूरन डाबर ने कहा है कि इस 80 किमी0 लम्बे मार्ग से खजुराहो को यदि जोड़ दिया जाता है तो उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश दोनो में ही पर्यटन की असीम सम्भावनाऐं खुल सकेंगी।
ट्रेवि‍ल बयूरो उठायेगामुददे को 
ट्रैवल ब्यूरो के सुनील गुप्ता द्वारा इस इस प्रयास का समर्थन किया गया और अपने स्तर से भी इस विषय को विभिन्न प्लेटफार्म पर उठाने की बात कही गयी।