June 29, 2020

आगरा में ' आप ' ने टैंकर-पानी बि‍क्री के खि‍लाफ आवाज की बुलंद

 पानी की कि‍ल्‍लत से जूझते टेढी बगि‍या क्षेत्र में  'जल आपूर्ति‍ ' तंत्र का फूंका पुतला

पानी की कि‍ल्‍लत के खि‍लाफ आप ने कि‍या प्रदेर्शन पुतला फूंका
आगरा: आम आदमी पार्टी की अपनी कार्यशैली है , प्रदेश के कई जनपदों सहि‍त जब जब आगरा में भी जनता से सीधे जुडे मुददों के साथ खडी नजर आयी है सत्‍ता दल ही नहीं कई उन दलों को भी अपनी मुश्‍कि‍लें बढती दि‍खती हैं जो आप को अपनी वोट बैंक की राजनीति‍ में मुश्‍कि‍ल खड़ी करने वाला मानते हैं। ।  रवि‍वार को 'गंगा जल ' भरपूरता वाले वाले महानगर में आप के कार्यकर्त्‍ता ट्रांस यमुना क्षेत्र के टेढ़ी बगिया इलाके के पानी की समस्‍या से रोज रू ब रू होते नागरि‍कों के साथ खडे नजर आये। नि‍शाने पर थे जलसंस्‍थान और जलनि‍गम की नाकामि‍यों को जग जाहि‍र कर  इलाके से संबधि‍त जन प्रति‍नि‍धियों की तंद्रा भंग करना। नागरि‍को का कहना है कि‍ जहां लॉकडाउन के दौरान नागरि‍को को सुवि‍धाये उपलब्‍ध करवाने की नीति‍ है, वहीं टेढी बगि‍या क्षेत्र में लोगों को अपनी जरूरत का पानी भी टैंकरों से खरीदना पड रहा है। 
आप कार्यकर्त्‍ता पहले घर घर घूमे और पानी की कमी के आगे अपने को वि‍वश पाने वालों से बात की। फि‍र सत्‍ता दल के प्रतीक के रूप में एक पुतले का जुलूस नि‍काल कर
प्रचलि‍त राजनैति‍क परंपरा के अनुरूप सार्वजनि‍क रूप से दहन कि‍या। पूरे कार्यक्रम के दौरान 'जनता को पानी तक न दे सके वह सरकार नि‍कम्‍मी है...' नारे लगते रहे।
' लॉकडाडन '  के दौरान टैकरों से पानी खरीदना लोगों को बेहद अखरा  
इस अवसर पर कहा गया कि‍  टेडी बगिया और यमुना पार के क्षेत्र में पानी एक असहनि‍य  समस्या बन गया है जबकि यमुना जी महज 2 किलोमीटर दूर पर बह रही हैं और पूरे शहर के अनेक इलाके  पाइप लाइन से आने वाले गंगाजल से तृप्‍त हो रहे हैं। आप कार्यकर्त्‍ताओं का कहना है कि‍ इस क्षेत्र में पानी बि‍क्री करने वालों का बोलवाला है, जो जनता से मनमानी वसूली करते हैं। इन जलवि‍क्रेताओं के जो तेवर है उनसे संशय होता है कि‍ ये न केवल असरदार है बल्‍कि‍ जलप्रबंधन तंत्र यहां बेअसर है। 
लोग आज जलापूर्ति के लिए  पानी के टैंकरों पर निर्भर हैं महंगा पानी खरीदते हैं तब यहां रह पा रहे हैं जिससे जीवन के अन्य काम प्रभावित हो रहे हैं आम आदमी पार्टी एससी एसटी प्रकोष्ठ के अध्यक्ष राजकुमार भारती ने कार्यक्रम का नेतृत्‍व कि‍या। पुतला दहन के अचसर पर कहा गया कि‍ जब तक पानी सामान्‍य रुप से मि‍लना जारी नहीं होगा तब तक  यह विरोध प्रदर्शन अनवरत रूप से जारी रखाजायेगा।  
आप के जिलाध्यक्ष  वक्‍ता  कपिल बाजलापाई  ने कहा कि यह शासन की अनदेखी है जिसके कारण इतनी बड़ी आबादी पानी के लिए तरस रही है लोगों को दूर दूर से पानी खरीद के लाना पड़ता है अथवा टैंकरों की सप्लाई से काम चने की मजबूरी है।  कुशल पाल यादव ने कहा कि जीवन के लिए पानी एक संघर्ष बन गया है। पार्टी के जि‍ला मीडि‍या प्रभारी अनमोल बंसल के अनुसार सर्वश्री रमजान अब्बास ,डॉक्टर बी डी खान, भानु प्रताप सिंह, सुनहरी लाल धारिया, कुशल पाल, यति नंदन आर्य, देवेंद्र सिंह, गणेश, दिलीप राणा ,अरमान अब्बास, फरमान अब्बास ,अरुण कुमार, मुनीरा कुमार गौतम ,किशनपाल आदि सहभागी थे।