January 1, 2020

पत्रकारों को असंगठि‍त क्षेत्र के श्रमजीवि‍यों की सुवि‍धाओं को संभव करवाने का प्रयास होगा

--प्रदेश सरकार के मंत्री उदयभान सि‍ह ने नारद जयंती पर कि‍या पत्रकारों को सम्‍मानि‍त
उ प शासन के मंत्री चौ उदयभान सि‍ह ने नारद जयंंती
पर आगरा के पत्रकारों को कि‍या सम्‍मानि‍त।

आगरा: प्रदेश के मंत्री श्री उदय भान सि‍ह ने कहा है कि‍ पत्रकारों के हि‍त के लि‍ये वह सदैव तत्‍पर रहे हैं और अगर कोयी ठोसयोजना उनके समक्ष बनाकर लायी जाती हे तो वह उसको मनवाने के लि‍ये शासन में प्रयास करेंगे। वह नव वर्ष पर सि‍रकी मंडी स्‍थि‍त अपने नि‍वास पर नारदजी के प्रादुभाव दि‍वस पर आयोजि‍त कार्यक्रम में पत्रकारों को सम्‍बोधि‍त कर रहे थे।
चौ उदयभान सि‍ह जी ने जनपद के वरि‍ष्‍ठ पत्रकार राजेन्‍द्र शुक्‍ला प्रख्‍यात फोटो जर्नलि‍स्‍ट असलम सलीमी डा सुरेन्‍द्र सि‍ह और पत्रकार राजीव दधीचि,ब्रि‍जेन्‍द्र पटेल, शेखर गुप्‍ता 
सहि‍त कई पूर्व और सेवारत पत्रकारों को सम्‍मानि‍त कि‍या।
कार्यक्रम का संचालन करते हुए पत्रकार डा भानु प्रताप सि‍ह ने चौ उदयभान सि‍ह और उनके परि‍वार के सदस्‍यों के द्वारा पत्रकारों के प्रति आदरभाव रखने की परंपरा का उल्‍लेख करते हुए उम्‍मीद जतायी कि‍ शासन में उनकी मौजूदगी का असर पत्रकारों के हि‍त से जुडी योजनाओं के क्रि‍यान्‍वयन में तेजी पर भी पडेगा।
पत्रकार राजीव सक्‍सेना ने कहा कि‍ पत्रकारों के अनेक संगठन सक्रि‍य हैं कि‍न्‍तु उनकी स्‍थि‍ति‍ असंगठि‍त क्षेत्र के श्रीमजीवी की ही है। चूंकि‍ श्रम वि‍भाग असंगठि‍त चेत्र के हि‍तो और शासन की योजनाओं को देखता है , इस लि‍ये पत्रकारों के लि‍ये भी असंगठि‍त क्षेत्र के श्रमजीवी के रूप में अपने पंजीकरण करवाने का रास्‍ता खोलना चाहि‍ये।
उन्‍होंने कहा कि‍ यह एसा संक्रमण काल है जबकि‍ आऊट सोर्सि‍ग  और कानट्रैक्‍ट पर सर्वि‍स लेने का प्रचलन बढने से वर्किग जर्नलि‍स्‍ट एक्‍ट की प्रासंगि‍कता पर ही प्रश्‍नचि‍न्‍ह सा लग गया है। जो केवल नीयमि‍त सेवाकर्मि‍यों के हि‍तो तक ही सीमि‍त है।
मंत्री ने कहा कि‍ यह पत्रकारों के व्‍यापक हि‍तो से जुडा कार्य है इस पर वह श्रम मंत्री और प्रमुख सचि‍व श्रम दोनों से बात करेंगे।साथ ही मुददा उठाते समय यह ध्‍यान रखेंगे कि‍  पत्रकार एक सामान्‍य श्रमजीवी न होकर बैद्धि‍क श्रमजीवी है। मंत्रीजी के पुत्र डा संजीव पाल सि‍ह ने भी पत्रकारों के हि‍तो से जुडे सराकारों के प्रति सहमति‍ जतायी।
-- मंत्री को स्‍मृति‍ उपहार
मंद्धी चौ उदय भान सि‍ह और उनके पुत्र चडा संजीव पाल को फोटो
जर्नलि‍स्‍ट असलम सलीमी ने भेंट कि‍या स्‍मृति‍ चि‍त्र।

इस अवसर पर फोटो जर्नलि‍स्‍ट असलम सलीमी ने चौ उदय भान सि‍ह और उनके पुत्र डा संजीव पाल सि‍ह को 'एक स्‍मृति फोटो ' फोटो भेट कि‍या।
-- जलसंरक्षण के प्रति‍ सजगता
पूर्व में जलाधि‍कार फाऊंडेशन के अध्‍यक्ष डा अनुराग शर्मा एवं श्री शैलेन्‍द्र सि‍ह नरवार के द्वारा जलाधि‍कार फाऊंडेशन की ओर से चौधरी उदयभान सि‍ह को जनपद की जलसंरक्षण योजनाओं के प्रति‍ सजगता रखने के लि‍ये शाल और जलाधि‍कार पाटटि‍का प्रदान कर सम्‍मानि‍त कि‍या गया।