14 सितंबर 2019

आगरा की एयर कनैक्‍टि‍वि‍टी: सुधार केे प्रयास अब तक नहीं हो सके फलीभूत

मि‍नि‍स्‍ट्री स्‍वीकृति‍ के बावजूद प्राईवेट एयरलाइन ने नहीं शुरू की शैड्यूल्‍ड फ्लाइट 


( विनोद  सि‍ह ,अनि‍ल शर्मा और राजीव सक्‍सेना )

पर्यटन  सत्र शुरू होने को है लेकि‍न आगरा की एयर कनैक्‍टि‍वि‍टी को लेकर चल रही दि‍क्‍कत को लेकर अब तक कुछ भी नहीं हो पा रहा है। सि‍वि‍ल सोसायटी ऑफ़ आगरा के जर्नल सैकेट्री अनि‍ल शर्मा और राजीव सक्‍सेना ने आगरा एयरपोर्ट के कार्यवाहक डायरैक्‍टर श्री. विनोद कुमार सिंह  से मुलाकात कर एयर कनैक्‍टि‍वि‍टी को बढाये जाने के मुद्दे पर मुलाकात की ।एयरपोर्ट डायरैक्‍टर ने बताया कि‍ झूम एयरलाइंस की फ्लाइट आर सी ए योजना के तहत यहां से शुरू होनी है। आर सी ए योजना के तहत यह जून महीने से ही शुरू हो जानी थी कि‍न्‍तु अब इसमें अधि‍क देरी नहीं होगी ओर पर्यटन  शुरू होने तक यह आप्रेट करना प्रारंभ कर देगी।


उन्‍होने कहा कि‍ इंडि‍यन एयरलाइंस की वारणसी और जयपुर को जोडने वाली फ्लाइट का संचालन जारी है। कि‍न्‍तु पैसि‍जरों की अपेक्षा पूरी करने के लि‍ये प्राइवेट एययरलइंसों को फ्लाइट आप्रेट करने के लि‍ये पर्याप्‍त अवसर है।
डायरैक्‍टर ने बताया कि‍ सि‍वि‍ल एयरपोर्ट तक पहुंच के लि‍ये अर्जुन नगर गेट से पहुंच की व्‍यवस्‍था पूर्ववत है, इसे और अधि‍क सुवि‍धा जनक बनाये जाने के लि‍ये एक कंट्रोल एक्‍सि‍स कॉरीडोर बनाया जा सकता है। आगरा के पार्लि‍यामेंट मेम्‍बर प्रो एस पी सि‍ह बघेल इसके लि‍ये प्रयासरत हैं। वैसे रक्षा मंत्रालय की अनुमति‍ मि‍लने के बाद ही इसका बनाया जाना संभव हो सकेगा।
एक जानकारी में एयरपोर्ट डारैक्‍टर ने बताया कि‍ सि‍वि‍ल एन्‍कलेव को धनौली  में शि‍फ्टि‍ग के प्राजैक्‍ट के लिए  चि‍न्‍हि‍त जमीन एयरपोर्ट अथार्टी के कब्‍जे में ही है कि‍न्‍तु कुछ औपचारि‍क्‍ताओं को पूरा होने से इसका नि‍र्माण शुरू होने में कुछ समय और लग सकता है।एक बार र्नि‍माण शुरू हो जाने पर भी इसे पूरा होने में दो से तीन साल लगेंगे। तब तक नागरि‍क उडानों के लि‍ये मौजूदा एयरपोर्ट उपयोग मे लाया जाना जारी रखा जायेगा।
एक जानकारी में उन्‍होंने कहा कि‍ धनौली में सि‍‍वि‍ल एन्‍कलेव का र्नि‍माण शुरू करने और उसकी शि‍फ्टि‍ग के लि‍ये जो भी औपचारि‍क्‍तायें हैं , उन्‍हें प्रशासन के द्वारा ही अपने स्‍तर से पूरी करवानी हौं।    
  वैसे वस्‍तु स्‍थति‍ यह है कि‍ एयफोर्स स्‍टेशन आगरा के परि‍सर में स्‍थि‍त सि‍वि‍ल एयर एन्‍कलेव की बि‍ल्‍डिग तक पहुंच सहज नहीं है। वर्तमान में एयरफोर्स स्टेशन  के अर्जुन नगर गेट से सि‍वि‍ल एन्‍कलेव तक पहुंचने की प्रक्रि‍या हवाई यात्रा करने वाले आम नागि‍रकों  के नये नये अनुभ्‍वों से भरपूर ही होती है। यात्रा टि‍कट होने के बावजूद अगर यात्री फ्लाइट से कुछ घंटे पूर्व सि‍वि‍ल टर्मि‍नल पहुंचना चाहे तो उसका एयरफोर्स स्‍टेशन के अर्जुन नगर गेट से एक इंच भी आगे बढना नामुमकि‍न है ।
--सि‍वि‍ल सोसायटी का सुझाव
सि‍वि‍ल सोसायटी ऑफ़ आगरा का सुझाव है कि‍ जब तक सि‍वि‍ल एयरपोर्ट तक पहुंच को सहज बनाये जाने के लि‍ये 'एक्‍सेस कारीडोर' दि‍लवाने का काम हो तब तक जनप्रति‍नि‍धि‍ अर्जुन नगर गेट के आसपास एयर र्टैवलरों के लि‍ये सुवि‍धा जनकर फर्नीचर युक्‍त टैम्‍परेरी शैल्‍टर ही नगर नि‍गम या टूरि‍ज्‍म डि‍पार्टमेंट से बनवा दि‍या जाये, जि‍ससे कि‍ र्टैवलरों का आगरा से खट्अे अनुभव लेकर जाना थम सके। सोसायटी का मानना है कि‍ तमाम सुरक्षा जोखि‍मों के चलते एयरुोर्स स्‍टेशन के अर्जुन नगर गेट ही नहीं उसके आसपास भी एयरर्टैवलर और उनके मेजवानों को वेटि‍ग शैल्‍टर की सुवि‍धा मि‍लना प्राय असंभव ही है कि‍न्‍तु जब जनप्रति‍नि‍धि‍ एयरुोर्स स्‍टेशन की संवेदनशीलता और आये दि‍न मि‍लते रहने वाले 'एलर्टों' के बावजूद सि‍वि‍ल एन्‍कलेव तक आवा जाही के लि‍ये एक्‍सेस कॉरीडोर को संभव करवाने की बात कर रहे हैं तो ' वेटि‍ंग शैल्‍टर के प्रावि‍धान की अनुमति‍ तो मि‍ही जानी चाहि‍ये।