23 अप्रैल 2019

आगरा उत्तर वि‍धान सभा सीट: भाजपा के दावे दार से होगी बहुकोणीय टक्‍कर

कांग्रेस से लड़ेंगे  रणवीर शर्मा , पुरुषोत्‍तम खंडेलवाल अधि‍कांश भाजपाईयों की पहली पसंद



भाजपा टि‍कट के प्रवल दावेदार पुरुषोत्‍तम खंडेलवाल
 और कांग्रस प्रत्‍याशी रणवीर शर्मा 
 आगरा: माहनगर के उत्तर  वि‍धान सभा से भारतीय जनता पार्टी प्रत्‍यक्ष रूप से प्रत्‍याशी की तलाश में लगी हुई है, अगर अंदर  पार्टी के असरदारों ने कोयी फैसला कि‍या हुआ है तब तो बात अलग है अन्‍यथा प्रत्‍याशी तलाश का यह अभि‍यान श्री पुरषोत्‍तम खंडेलवाल पर आकर ही टि‍कता है। 
श्री खडेलवाल भाजपा में भारतीय जनसंघ के जमाने से सक्रि‍य हैं। पार्टी के कयी बडे पदों को सुशोभि‍त कर चुके हैं। 
सीधी राजनीति‍ से बि‍ना जुडे ही पार्टी के वि‍भि‍न्‍न प्रकल्‍पों में अपनी सक्रि‍य दखल रखने वाले श्री अजय रंगीला का कहना है कि‍ आगरा के भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्त्‍तओं की आम राय में श्री खंडेलवाल आगरा उत्तर का प्रति‍नि‍धि‍त्‍व करने के लि‍ये सबसे उपयुक्‍त हैं। जहां तक रही बात नेताओं की उनकी राजनीति‍ को लेकर

  अपनी पेशबन्‍दी रहना कोयी नई बात नहीं है।वेसे पार्टी में इस सीट के उपचुनाव में टि‍कट के लि‍ये कई नेता अभ्‍यार्थी हैं। 
-- कांग्रेस
कांग्रेस ने इस सीट पर 2012 में सुमीत गुप्‍ता वि‍भव को पार्टी प्रत्‍याशी बनाया था और उन्‍हे 38,258 मत मि‍ले थे। जबकि‍ 2017 के चुनाव में पार्टी ने सपा से दोस्‍ती के ' दो लडके और उनकी दोस्‍ती के फार्मूले ' के तहत यह सीट सपा को छोड दी थी जि‍सके प्रत्‍याशी के रूप में श्री अतुल गर्ग को प्रत्‍याशी बनाया गया था। यह बात अलग है कि‍ उनके बोट कांग्रेस के वोटों से भी कही कम थे।
इस सीट पर इस बार भी चुनाव त्रि‍कोणीय ही होगा क्‍योंकि‍ कांग्रेस ने श्री रणवीर शर्मा एडवोकेट को पार्टी का प्रत्‍याशी घोषि‍त कर दि‍या है। आगरा कॉलेज , आगरा के छात्रसंघ अध्‍यक्ष श्री शर्मा एन एस यू आई बैकग्राऊंड के हैं और एक बार पार्टी प्रत्‍याशी के रूप में स्‍नातक र्नि‍वाचन क्षेत्र से वि‍धान परि‍षद का चुनाव भी लड चुके हैं। यह बात अलग है कि‍ प्रत्‍याशी घोषि‍त कर दि‍ये जाने के बावजूद भी तमाम कांग्रेसी अब भी टि‍कट के लि‍ये लाइन में लगे हुए हैं और अपने हक में सैटिग -गैटि‍ग फार्मूले पर भरोस रखे हुए हैं। 
--बसपा भी खडा करेगी प्रत्‍याशी
इस बार यू पी में सपा-बसपा गठजोड है। बसपा अपने पुराने रि‍कार्ड के आधार पर  इस सीट के लि‍ये दावा जता चुकी है। सन 2012 के वि‍धान सभा  चुनाव में श्री राजेश अग्रवाल को पार्टी की ओर से खडा कि‍या था और उन्‍हे 45 हजार वोट मि‍ले थे । जबकि‍ 2017 के चुनाव में पार्टी की ओर से खडे कि‍ये गये इंजीनि‍यर ज्ञानेन्‍द्र गौतम को 48,800 वोट मि‍ले थे। 
--राष्ट्रीय व्यापारी पार्टी
रवि‍ प्रकाश अग्रवाल
श्री रवि‍प्रकाश अग्रवाल जो कि‍ पुराने समाजवादी नेता रहे हैं,वर्तमान में वे "राष्ट्रीय व्यापारी पार्टी" के अध्‍यक्ष हैं। इस उप चुनाव को मुद्दों से नहीं भटकने देना चाहते हैं और इस लि‍ये पार्टी का प्रत्‍याशी खडा करने का नि‍श्‍चय कर चुके हैं। इसके लि‍ये उन्‍होंने वाकायदा आवेदन पत्र मांगे हैं।श्री अग्रवाल के अनुसार यह उपचुनाव है, नगर नि‍गम के 1, 5, 22, 26, 27, 31, 32, 33, 35, 42, 43, 45, 48, 51, 55, 62, 66, 70, 78 ,79 वार्ड इस र्नि‍वाचन क्षेत्र के तहत आते हैं। जि‍नमें से प्रत्‍येक अपने आप में समस्या  ग्रस्‍त है। ये समस्या  ही पार्टी के प्रत्‍याशी का एजैंडा है। उन्‍होंने बताया कि‍ आगरा में होने वाले कारोबार का चालीस प्रति‍शत इसी वि‍धान सभा क्षेत्र के तहत आने वाले बाजार और मडि‍यों से होता है। व्‍यापारि‍यों और उद्यमि‍यों के प्रमुख संगठनों के कार्यालय तक इसी वि‍धान सभा क्षेत्र में स्‍थि‍त हैं।पार्टी अपनी लडाई अवस्‍थापना सुविधाओं  की मौजूदा बदहाली में  और कानून व्‍यवस्था में सुधार को मानती है ।