23 अप्रैल 2019

एवि‍येशन नीति‍ का लाभ सरकार आगरा को नहीं दे सकी

वायदा खि‍लाफी के लि‍ये  हवाई जहाज ट्राफी 'पैरा मि‍लि‍ट्री फोर्स'  को मतदान केन्‍द्र पर सौंपी 
एविएशन  क्षेत्र के प्रख्‍यात एक्‍टि‍वि‍स्‍ट अनि‍ल शर्मा



आगरा: लोक सभा चुनाव भारतीय जनता पार्टी ने केन्‍द्र और राज्‍य में सत्ताधारी  पार्टी के रूप में लडा और उसके प्रत्‍याशि‍यों ने पूरी दबंगाई के साथ बदहाली से जूझते महानगर को वि‍कसि‍त कर दि‍ये जाने के दावे कि‍ये। उन तमाम कामों को करवाये हुए बताया जो कि‍ अब तक जनता को कहीं नहीं दि‍खे। आगरा के नागरि‍क उस समय दांतों में उंगली दबाये रह गये जबकि‍ जब पार्टी के चुनाव प्रचारकों ने दावा कि‍या कि‍ महानगर में अब गंगाजल की सप्‍लाई हो रही है और जल संकट दूर हो गया है। शि‍क्षा क्षेत्र खास कर विश्वविद्यालय  के काम काज में सुधार हो गया है।शि‍क्षा परि‍ष्‍द के स्‍कूल अब ढर्रे पर आ चुके हैं। मुख्‍यमंत्री का शि‍कायत पोर्टल समस्‍या ग्रस्‍तों के लि‍ये राम वाड साबि‍त हो रहा है।


दावों के प्रति‍दावे तो अपनी जगह है कि‍न्‍तु  आगरा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट तो क्‍या सि‍वि‍ल टर्मि‍नल तक को बनवाने में सरकार अक्षम साबि‍त हुई है। 
सि‍वि‍ल सोसायटी आगरा के जर्नल सैकेट्री अनि‍ल शर्मा के अनुसार सि‍वि‍ल एयर टर्मि‍नल को खेरि‍या एयरपोर्ट के बीच से बाहर शि‍फ्ट करना सामरि‍क महत्‍व की जरूरत है। वायुसेना के एयरफोर्स  स्‍टेशन आगरा की सुरक्षा के लि‍ये इस कार्य को प्राथमि‍कता से करवाये जाने की जरूरत है। उन्‍होंने कहा कि‍ आगरा की सि‍वि‍ल एयर कनैक्‍टि‍वि‍टी और कार्गो डि‍पो न होने से पर्यटन व र्नि‍यात क्षेत्र का ही नहीं अपि‍तु शि‍क्षा क्षेत्र के नि‍वेशा पर सबसे ज्‍यादा नकारात्‍मक प्रभाव पडा है।
श्री शर्मा ने कहा कि‍ चुनाव अभि‍यान के दौरान वह सैमीनार करवाने और डि‍वेटों का हि‍स्‍सा बनने से ज्‍यादा तो कुछ भी नहीं कर सके कि‍न्‍तु  जब बोट देने घटि‍या आजम खां स्‍थि‍त वि‍क्‍टोरि‍या इंटर कॉलेज मतदान करने अपने भाई व पि‍ता डा आर सी शर्मा के साथ पहुंचे तो अपने मुददे को लेकर अभि‍व्‍यक्‍ति‍ और वेदन जरूर जतायी। उन्‍होंने कहा कि‍ मतदान करने के बाद उन्‍होंने जेब  से कागज का हवाई जहाज  निकाला और जनता के सामने प्रदर्शि‍त कि‍या। वह इस कागज के हवाई जहाज को हवा में उड़ाने का इरादा भी रखते थे कि‍न्‍तु पैरा मि‍लि‍ट्री के जवानो के आग्रह पर इलैक्‍शन पर्व के दौरान शांति‍ बनाये रखने को यह नहीं कि‍या। यही नहीं ड्यूटी पर तैनात एक जवान को उस सौपकर अनुरोध कि‍या कि‍ इसे आगरा वासि‍यों के साथ वायदा खि‍लाफी ट्राफी के रूप में पी एम श्री नरेन्‍द्र मोदी को पहुंच वाये। श्री शर्मा  ने कहा कि‍ उन्‍हे यह तो नहीं मालूम कि‍ इस ट्राफी (कागज के हवाई जहाज ) का फोर्स ने किया  कि‍या कि‍न्‍तु उन्‍हें इतना जरूर संतोश है कि‍ आगरा के जनजीवन से जुडे मुद्दे  को उन्‍होंने मतदान के दौरान भी शंति‍पूर्वक उठाया। 
-- यमुना भक्‍तो में भी नाराजगी
यमुना आरती स्‍थल पर नेवि‍गेशन ही नहीं आगरा के एवि‍येशन क्षेत्र में
 की गयी वायदा खि‍लाफी को  लेकर भी हुआ चि‍ंतन।
          उधर यमुना प्रमि‍यों के महानगर के सबसे अधि‍क चर्चि‍त स्‍थल 'एत्‍मादौला व्‍यू पॉइट पर भी चुनाव और  आगरा के मुददों के उनमें सुर्खि‍यां न बन पपाने को लेकर चर्चा हुई। जाहि‍र है कि‍ यमुना नदी की बदहाली दूरने को लेकर सरकार के द्वारा अब तक कोयी भी ठोस कदम न उठाया जाना इनमें मुख्‍य था ,जबकि‍ इसके बाद आगरा की एवि‍येशन कनैक्‍टि‍वि‍टी के प्रति‍ जनप्रति‍नि‍धि‍ों में बनी चली आ रही उदासीनता अन्‍य वि‍षय बि‍न्‍दू था। वरि‍ष्‍ठ पत्रकार बृज खंडेलवाल, श्रीमती पदमनी ताजमहल ,रंजन शर्मा आदि‍ सहि‍त काफी संख्‍या में शहर की  के बेहतरी लि‍ये यमुना आरती पूर्व के इस चि‍न्‍तन में नागरि‍कों की भागीदारी रही।