19 अप्रैल 2019

पूर्व राष्‍ट्रपति‍ प्रणव मुखर्जी को आगरा के दरगाह मरकज साबरी पर कि‍या गया आमंत्रि‍त

-- सज्‍जाद नशीं पीर अहलाज रमजान अली शाह  ने दि‍या नि‍मंत्रण प्रस्‍ताव 
पूर्व राष्‍ट्रपति‍ प्रणव मुखर्जी दरगाह मरकज साबरी पर आयोजि‍त
सर्वधर्म सम्‍मेलन मे  भाग लेने के लि‍ये सज्‍जाद नशीं ने कि‍या आमंत्रि‍त ।

 आगरा: पूर्व राष्‍ट्रपति‍ श्री प्रणव मुखर्जी दरगाह मरकज साबरी पर आयोजि‍त जश्‍न ए उर्स में भाग लेने के लि‍ये आगरा आ सकते हैं। उन्‍हें दरगाह प्रबंधन एवं आगरा के नागरि‍कों की ओर से सज्‍जाद नशीं पीर अहलाज रमजान अली शाह  ने आमंत्रि‍त कि‍या कि‍या है। पूर्व राष्‍ट्रपति‍ से हुई इस मुलाकात के अवसर पर दरगाह प्रबंधन के महा सचि‍व वि‍जय कुमार जैन भी मौजूद थे।  
श्री जैन ने एक जानकारी देते हुए कहा कि‍ पूर्व राष्‍ट्रपति‍ ने पीर अहलाज रमजान अली शाह को अश्‍वस्‍त कि‍या है कि‍ अगर अन्‍य प्रत्‍याशि‍त व्‍यस्‍ततायें नहीं हुई तो वे नि‍श्‍चि‍त रूप से उसग्‍ में भाग लेने आगरा आयेंगे। पूर्व राष्‍ट्रपति‍ ने प्रसन्‍नता जाहि‍र की
कि‍ जश्‍न ए उर्स की धार्मि‍क परंपरा के साथ ही दरगाह मरकज साबरी के मुरीद सर्वधर्म सम्‍मेलन आयोजन जैसा आयोजन भी करते हें।
श्री मुखर्जी को दरगाह के इति‍हास, उससे जुडी हुई धार्मि‍क परंपराओं तथा सदभावनाओं को समर्पि‍त आयोजनों की परंपराओं की वि‍स्‍तार से जानकारी दी गयी। उल्‍लेखनीय है कि‍ आगरा क्‍लब कंपाऊंड में स्‍थि‍त मरकज साबरी दरगाह आगरा वासि‍यों का ही नहीं देश के तमाम लोगों  के लि‍ये जाना पहचाना आस्‍था स्‍थल है। यहां माथा टेकने आने वालों में सभी धर्मों के अनुयायी होते हैं। अक्‍सर अनेक बडे राजनीति‍ज्ञों के अलावा फि‍ल्‍म जगत की तमाम हस्‍ति‍यों का आना यहां साल भर बना रहता है। 
पीर अहलाज रमजान अलह शाह ने 'आगरा समाचार ' को  एक जानकारी में बताया कि‍ श्री प्रणव मुखर्जी एक उपराष्‍ट्रपति‍ के रूप में ही अहमि‍यत नहीं रखते वह उच्‍चादर्शें को समर्पि‍त राजनीति‍ज्ञ तथा बौद्धि‍क संपदा के धनी इंसान हैं।उन्‍हे आमंत्रि‍त कर बेहद संतोश महसूस कर रहे हैं।(आलेख :असलम सलीमी )