26 मार्च 2019

आगरा एयरफोर्स स्‍टेशन पर राजनीति‍ज्ञों के हवाई जहाजों को उतारने पर रोक लगे

( सि‍वि‍ल सोसायटी ऑफ  आगरा )
आगरा - सि‍वि‍ल सोसायटी ऑफ  आगरा ने भारत सरकार से आगरा एयरफोर्स  स्‍टेशन का राजनीति के लि‍ये उपयोग रोकने की मांग को लेकर चुनाव आयोग भारत को पत्र लि‍ख कर चिंता  जतायी है । सोसायटी ने कहा है कि‍ राजनीति‍ करने वालों के स्‍टार प्रचारक के रूप में आने पर उनके साथ कौन आ रहा है और कौन उन्‍हें रि‍सीव करने एयरफोर्स स्‍टेशन जायेगा इसे लेकर न तो बहुत ज्‍यादा सर्तकता बरती गयी है और नहीं व्‍यवहार में यह संभव है।राजनैति‍क दलों के द्वारा सि‍वि‍ल एन्‍कलेव तक बनवाये जाने वाले   ऐंट्री पासों को जारी करने को लेकर ज्‍यादा सख्‍ती संभव नहीं है।फलस्‍वरूप अवांछनि‍य राष्‍ट्र वि‍रोधी  तत्‍व इसका फायदा उठा सकतें हैं।

सोसायटी के जर्नल सैकेट्री श्री अनि‍ल शर्मा ने कहा है कि गत दि‍वस भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष  एवं  उ प्र के मुख्‍यमंत्री के चुनावी कार्यक्र के दौरान 24मार्च को आगमन के समय सि‍वि‍ल एन्‍कलेव तक पहुचने के पासों को जारी करने में भारी लापरवाही हुई है। जो अपने आप में एक गंभीरता से लि‍या जाना चाहि‍ये।

पूरे एक महीने से ज्‍यादा राजनीति‍ज्ञों के हवाई भ्रमण कार्यक्रमों का सि‍लसि‍ला चलते रहना है।इस लि‍ये उपयुक्‍त होगा  कि पी एम के वायुयान 'एयरर्फोस-1 ' के अलावा बाकी राजनीति‍ज्ञों के वायुयानों के आने जाने के लि‍ये अलग से हवाई पटटी बनवायी जाये। धनौली में इसके लि‍ये पर्याप्‍त जमीन उपलब्‍ध है।

श्री शर्मा ने कहा कि उन्‍होंने एयरफोर्स  स्‍टेशन आगरा के परि‍सर को राजनीति के मकसद के लि‍ये उपयोग बन्‍द करवाने   को नि‍र्वाचन आयोग के अलावा मंडलायुक्‍त, भारतीय वायु सेना- आगरा के एयर कमोडोर , सहि‍त अन्‍य संबधि‍तों को भी पत्र लि‍खा है।

श्री शर्मा ने कहा कि मौजूदा दौर इंटरनेट और डि‍जि‍ल कैमरों का है, इस लि‍ये एयरुोर्स स्‍टेशन की सुरक्षा और भी गंभीरता से लि‍या जाना चाहि‍ये।चार्टर वायुयानों का उपयोग करने वालों और उनके साथ यात्रा करने वालों के द्वारा स्‍थि‍ति‍यों का दुरूपयोग करने की ज्‍यादा संभावना वि‍द्यमान रहेगी।