5 अक्तूबर 2018

प्रदूषण रोकने के लिए पर्यटक शहर आगरा में कठोर कदम

आगरा। शहर के मुख्य मार्गों पर तथा ताजमहल आगरा किला सिकन्दरा, एत्माददौला आदि स्मारकों जहां पर्यटकों की अत्यधिक संख्या होती है के आस-पास सफाई के समुचित व्यवस्था के सुदृढीकरण के निर्देश दिए गये, ताकि पर्यटकों पर कोई प्रतिकूल प्रभाव न पड़ने पाये। प्लास्टिक और पालिथीन पर प्रतिबन्ध लगाने हेतु खाद्य सुरक्षा, वाणिज्य कर तथा पर्यटन सहित अन्य सभी सम्बन्धित विभागों द्वारा संयुक्त रूप से अभियान चलाने के निर्देश दिए गए, तथा इसके साथ ही  वाणिज्य कर विभाग द्वारा इसमें रूचि न लेने पर उनसे स्पष्टीकरण प्राप्त करने के आयुक्त ने निर्देश दिए। यह निर्देश टी0टी0 जेड् प्राधिकरण की 44 वीं बैठक के दौरान  आयुक्त और प्राधिकरण के अध्यक्ष अनिल कुमार ने दिए। 

    बैठक में निर्देशित किया गया कि चिकित्सा संस्थानों से जनित जैव चिकित्सा अपशिष्ट का निस्तारण ठीक प्रकार से सुनिश्चित किया जाय। इसके लिए प्रदूषण नियंत्रण इकाई से समय-समय पर अपेक्षित कार्यवाही किये जाने के निर्देश किए गए। छावनी परिषद क्षेत्र में किसी भी स्थल पर ठोस अपशिष्ट, कपड़े की कतरन/ कृषि अपशिष्ट आदि न जलाये जाये। इसके लिए छावनी परिषद अपना पूरा योगदान दे। बैठक में छावनी परिषद के तरफ से सफाई सुपरवाईजर स्तर के कर्मी के उपस्थित होने पर आयुक्त ने नाराजगी प्रकट की तथा अपेक्षा की कि बैठक में मुख्य अभियंता या सहायक अभियंता स्तर के अधिकारी अवश्य उपस्थित हो।
    बैठक में पेठा इकाइयों के स्थानान्तरण के सम्बन्ध में कार्यवाही किए जाने तथा कोल/कोक विक्रेताओं द्वारा खरीद-बिक्री का रजिस्टर अद्यतन रखने के निर्देश दिए गये। बैठक में डी0 एफ0 ओ0 को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए कि विगत दिनों विभाग द्वारा कराये गए वृक्षारोपण के अन्तर्गत पौधों का रखरखाव ठीक ढंग से सुनिश्चित किया जाय। आगरा किले के सामने स्थित ओपेन एरिया में वाहनों के पार्किंग के कारण व आवागमन से धूल उड़ने व पार्टिकुलेट मैटर के स्तर में वृध्दि के दृष्टिगत इस पर अपेक्षित कार्यवाही हेतु रक्षा सम्पदा विभाग से अपेक्षा की गयी।  शहर में आवारा घूम रहे पशुओं को पकड़कर पशुशाला भेजने की कार्यवाही सभी नगर-निगमों से अनवरत करने के निर्देश दिए गए। राष्ट्रीय राजमार्ग-2 के सर्विस रोड तथा एन0 एच0/एस0एच0 मार्ग निर्माण क्रमशः एन0 एच0 ए0 आई0 व लोक निर्माण द्वारा कराये जाने के दौरान पानी का छिड़काव ठीक से न होने पर आयुक्त ने नाराजगी प्रकट की।बैठक में सिंचाई विभाग को निर्देशित किया गया कि वे ताजमहल के पास के डूब क्षेत्र का निर्धारण कर आख्या उपलब्ध करायें।
    इस अवसर पर जिलाधिकारी आगरा , श्री एन0जी0 रवि कुमार, मथुरा श्री सर्वज्ञ राम मिश्र, फिरोजाबाद नेहा शर्मा, जिलाधिकारी भरतपुर एवं पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के श्री योगेन्द्र कुमार, उपाध्यक्ष ए0डी0ए0 शुभ्रा सक्सेना उपाध्यक्ष एम0वी0डी0ए0 श्री नगेन्द्र प्रताप, नगर आयुक्त आगरा, श्री अरूण प्रकाश सहित आगरा हाथरस, फिरोजाबाद आदि जनपदों के सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।