22 सितंबर 2018

यमुना नदी को प्रदूषण से बचाने के लिये गणेश प्रतिमाओं के विर्सजन का व्‍यापक इंतजाम

--पी ओ पी की प्रतिमाओं में भारी कमी ,मिट्टी मूर्ति वाले पंडालों को प्रशासन करेगा  सम्‍मानित 
राजीव गुप्‍ता ,नितिन जौहरी आदि के नेतृत्‍व में यमुना एक्‍टिविस्‍ट
ने की  ए डी एम (सिटी) के साथ मीटिंग।


आगरा: देव प्रतिमाओं के अनादर रोकने , उन्‍हें खंडित होने से बचाने तथा यमुना नदी मे बढते प्रदूषण को कम करने के उद्देश्‍य लोकस्‍वर  सहित महानगर की कयी अन्‍य संस्‍थाओं की लगातार रही सक्रियता के फलस्‍वरूप नदी  में होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिये प्रशासन ने भी कई महत्‍वपूर्ण कदम उठाये हैं।

 शनिवार को  एडीएम सिटी  के पी सिंह जी व् सिटी मजिस्ट्रेट  प्रभाकांत अवस्थी लोकस्‍वर के प्रतितिनिधियों एवं गणेश प्रतिमा विसर्जन से यमुना नदी को प्रदूषण से बचाने को सक्रिय जनों से मुलाक़ात कर 23 सितम्‍बर होने वाले गणेश प्रतिमा विसर्जन हेतु की गयी प्रशासनिक तैयारियों के विषय में चर्चा की। 
प्रशासन.....
एवं नागरिक प्रतिनिनिधियों की इस बैठक में शहरवासियों से अपेक्षा की गयी कि वे श्रद्धभाव के साथ  वह प्रतिमाओं का विसर्जन , प्रशासन द्वारा तैयार कराये गए कुंडों में ही करें , यमुना नदी में प्रतिमाओं के विसर्जन पर रोक लगी है इसलिए यमुना नदी में किसी भी प्रकार से प्रतिमाओं का विसर्जन न किया जाये । एक जानकारी में  प्रशासन की ओर से यह भी बताया गया  है कि इस बार  प्रतिमाओं के विसर्जन हेतु स्थानों की संख्या बढ़ाई गयी है साथ ही पीओपी की प्रतिमाओं और मिट्टी की प्रतिमाओं के विसर्जन हेतु दो अलग अलग कुंडों की व्यवस्था की गयी है । जिससे सहजता के साथ  लोग शांति व् श्रद्धा के साथ प्रतिमा की प्रकृति के अनुसार ही नियत कुंड में उनका विसर्जन कर सकेंगे ।
 मिट्टी की प्रतिमाओं के विसर्जन करने वाले लोगों को लोकस्वर व् अन्य संस्थाएं प्रशासन के साथ मिलकर उन्हें सम्मानित करने का कार्य भी करेंगी ताकि भविष्य में अधिक से अधिक लोग मिट्टी की प्रतिमाओं को स्थापित करने हेतु प्रेरित हो सकें । विसर्जन स्थल पर बैरिकेटिंग कर सुरक्षा के पूरे इंतजाम प्रशासन द्वारा किये गए हैं ,साथ ही संस्थाओं ने भी सभी भक्तों से अपील की है कि विसर्जन के समय सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें  ।
इस अभियान को संस्था लोक स्वर , इंडिया राइजिंग , महाराष्ट्र समाज , एस ओ एस , गोल्डन एज व अन्नपूर्णा समिति द्वारा पूरा  सहयोग दिया जा रहा है ।

प्रतिनिधिमंडल मेंं संस्था लोक स्वर के अध्यक्ष राजीव गुप्ता , नितिन जौहरी , शैलेन्द्र नरवार , व रंजन शर्मा ,राजीव सक्सेना आदि उपस्थित थे।
-- पी ओ पी  के स्‍थान पर मिट्टी की प्रतिमाओं  के प्रति बढा आकर्षण
 ' लोक स्‍वर ' संथा के अध्‍यक्ष राजीव गुप्ता ने एक वक्‍तय में कहा हे कि   गणेशोत्‍सव के दौरान आगरा में पूर्व वर्षों की तुलना में सामूहिक पूजा के लिये धार्मिक समागमों की संख्‍या भले ही बढी है किन्‍तु यमुना नदी में इस बार काफी कम प्रदूषण होना अनुमानित है। उन्‍होंने कहा कि भले ही पहल लोकस्‍वर की हो किंतु इस मुहिम में अनेक संस्‍थाओं की सक्रिय सहभागिता है और यमुना नदी की स्‍व्‍च्‍छता का यह अभिायान  'जनस्‍वर' का रूप ले चुका है। व्‍यापक पैमाने पर इसे स्‍वीकार किया जा चुका है कि  प्लास्टर  आफ पैरिस के स्‍थान पर मिट्टी की गणेश प्रतिमाओं को स्‍थापित किया जाये।
एक जानकरी में उन्‍होंने कहा कि इस बार की सबसे बडी उपलब्‍धि आगरा में रहने वाले महाराष्‍ट्रियन समाज के लोगों का इस अभियान में साथ आने के रूप में रही है। मूल रूप से पंडाल लगाकर गणेशजी की स्‍तुति करने का चलन महराष्‍ट्र की ही देन है। खुशी की बात है कि प्रदेश के राज्‍यपाल राम नायिक भी इस अभियान के प्रति   भावनाएं रखते है।
श्री गुप्‍ता ने कहा कि वर्तमान में चालीस प्रतिशत से यादा लोगों ने पी ओ पी को त्‍यागा है , जबकि  जहां भी संपर्क किया वहां सभी ने प्रशासन के बनावाये कुंडो में ही रहे विर्सजन को अस्‍त किया गया। एक अन्‍य जानकारी में उन्‍होंने कह कि नगर निगम व प्रशासन ने इस अभियान की उपयोगिता को स्‍वीकारा है तथा जब जरूत पडी मजिस्‍ट्रेटियल स्‍तर के अधिकारी उपलब्‍ध रहे।